- नगर निगम की ओर से तैयार कराया जाएगा मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स

- करीब 30 लाख का बजट भी जारी किया जाएगा

LUCKNOW आशियाना निवासी एक युवा बास्केटबॉल तो बहुत अच्छा खेलता है लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उसका कैरियर आगे नहीं बढ़ रहा है। यह तो महज एक उदाहरण है लेकिन हकीकत यह है कि सैकड़ों ऐसे युवा हैं, जिनके अंदर खेल संबंधी प्रतिभा तो है लेकिन उनके पास एक उचित मंच नहीं है, जिस पर वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। अब ऐसे युवाओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है।

युवाओं को मिलेगा मंच

अब नगर निगम की ओर से प्रतिभावान युवाओं को सामने लाने की तैयारी की जा रही है, जिनके अंदर प्रतिभा तो है, लेकिन पारिवारिक परिस्थितियों के कारण वे अपनी प्रतिभा को निखार नहीं पा रहे हैं। निगम की ओर से उनके पैरेंट्स की भी काउंसिलिंग की जाएगी। साथ ही उन्हें भी बताया जाएगा कि उनके बच्चा कितना प्रि1तभावान है।

मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स की सौगात

नगर निगम की ओर से युवाओं की खेल संबंधी प्रतिभा को सामने लाने के लिए मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार करने संबंधी योजना तैयार की गई है। जिससे युवाओं को अपनी प्रतिभा सामने लाने के लिए एक बेहतर मंच मिल सके।

तलाशी जा रही जगह

मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए नगर निगम प्रशासन की ओर से जमीन भी तलाशी जा रही है। निगम प्रशासन की कोशिश यही है कि ऐसी जगह पर मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स को स्थापित किया जाए, जो शहर के सभी प्रमुख प्वाइंट से कनेक्टेड हो। मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए गोमती नगर या आलमबाग एरिया को प्राथमिकता दी जा सकती है। हालांकि जमीन चिन्हित होने के बाद ही इस दिशा में अंतिम निर्णय ि1लया जाएगा।

खेल प्रशिक्षक भी होंगे

जानकारी के अनुसार, मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लैक्स में अलग-अलग खेलों से जुड़े प्रशिक्षक भी रखे जाएंगे। जिससे युवाओं को बेहतर ट्रेनिंग दी जा सके। स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स में जिम, स्विमिंग पुल, बॉस्केटबॉल कोर्ट इत्यादि की सुविधा रहेगी। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं को भी दिया जाएगा, जिसकी लिस्ट जल्द जारी होगी।

इस तरह युवा अाएंगे सामने

निगम प्रशासन की ओर से हर जोन में सर्वे कराकर या कैंप लगाकर प्रतिभावान युवाओं को सामने लाया जाएगा। हालांकि पहले स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए जमीन तलाशी जाएगी, उसके बाद ही इस दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे।

30 लाख का बजट

निगम प्रशासन की ओर से मिनी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए करीब 30 लाख का बजट रखा गया है। जिससे साफ है कि निगम प्रशासन इस मुद्दे को लेकर खासा गंभीर है। बजट का व्यय चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

पार्क भी संवरेंगे

निगम प्रशासन की ओर से गली-मोहल्लों में स्थित पार्को में भी स्पो‌र्ट्स कॉर्नर डेवलप किया जाएगा। हालांकि अभी इस योजना को तैयार किया जा रहा है। यह योजना उन पार्को में लागू की जाएगी, जिनका क्षेत्रफल बड़ा होगा। अगर पार्क बदहाल है तो पहले उस पार्क का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा, फिर वहां पर स्पो‌र्ट्स कॉर्नर डेवलप किया जाएगा।

वर्जन

हमारा उद्देश्य यही है कि खेल के क्षेत्र में भी यंगस्टर्स आगे बढ़ सकें। इसके लिए ही स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स संबंधी योजना बनाई गई है।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive