LUCKNOW: कड़ाके की ठंड भी गणतंत्र दिवस के जोश के आगे मंद पड़ गई। सुबह 8 बजे से ही लोग परेड के निर्धारित मार्ग पर आकर परेड का इंतजार करने लगे। सेना, अर्ध सैन्य बल, पीएसी, पुलिस, एनसीसी के जवान कदम ताल करते हुए विधानसभा मार्ग पर जोश के साथ आगे बढ़ते जा रहे थे। रोड के दोनों ओर खड़े लोग जय हिंद के नारों के साथ उनका उत्साह बढ़ा रही थी। स्कूली बच्चे रंगारंग कार्यक्रमों से प्रदेश की कला-संस्कृति को दर्शाते हुए चल रहे थे। वहीं परेड में शामिल झांकियों ने सबका मन मोह लिया। झांकियों में सबसे आगे अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर का मॉडल था, जिसका लोगों ने जय श्रीराम के नारों के साथ स्वागत किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने विधान भवन प्रांगण में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। राजधानी में विभिन्न संस्थाओं और शिक्षण संस्थाओं में भी गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया।

-----------------------------------

दिखी राम मंदिर की झलक

परेड रवींद्रालय से राणा प्रताप चौराहा, हुसैनगंज विधानभवन, हजरतगंज के रास्ते केडी सिंह स्टेडियम से बेगम हजरत महल पार्क तक गई। झांकियों में सबसे पहले राम मंदिर मॉडल की झांकी निकली तो हर कोई जय श्रीराम के उद्घोष करने लगा। वहीं कोरोना वॉरियर्स को सलाम करती और मास्क पहने रहने की सीख देती झांकी ने भी लोगों का मन आकर्षित किया। टैंक पर सवार जवान सलामी दे रहे थे। वहीं सेना, अर्धसैनिक बल, पीएसी, पुलिस, होमगार्ड तथा एनसीसी के स्टूडेंट्स के साथ स्कूली छात्र भी परेड में देशभक्ति तरानों पर झूमते हुए दिखे। जिसे देखकर दर्शकों ने तालियां बजाते हुए उनका उत्साह बढ़ाया। परेड में युद्धक टैंक टी-90 भीष्म, आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल, आइसीवीबीएमपी-2 आदि मौजूद रही। सभी लोग इस दौरान मास्क पहने हुए दिखे। परेड में उत्तर प्रदेश पुलिस का श्वान दल, दमकल विभाग आदि शामिल हुये। स्कूली छात्रों द्वारा विधानभवन के सामने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर समा बांध दिया।

यहां भी हुआ ध्वजारोहण

इसके अलावा कलेक्ट्रेट में डीएम अभिषेक प्रकाश, नगर निगम में मेयर संयुक्ता भाटिया, पुलिस मुख्यालय में पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर, केजीएमयू में वीसी ले.ज। डॉ। बिपिन पुरी, पीजीआई में निदेशक प्रो। आरके धीमान आदि ने ध्वजारोहण किया।

Posted By: Inextlive