LUCKNOW: चैत्र नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा की आराधना करने के लिए शक्ति पीठ व देवी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने चुनरी नारियल पुष्प भोग अर्पित कर देवी की कृपा मांगी। मंदिरों में मां के दर्शन के लिए लंबी लाइन लगी रही। दुर्गा मंदिर में सुबह से ही भक्तों ने पूजन अर्चन शुरु की।

माता का सजा दरबार

चौक का काली मंदिर और शास्त्री नगर स्थित दुर्गा देवी मंदिर में भी सबेरे से देर शाम तक लाइन लगी रही। शाम की आरती में पूरा परिसर भरा रहा। घसियारी मंडी स्थित कालीबाड़ी मंदिर में मंदिर में महिलाओं बच्चों ने पूजा अर्चना का मां का आशीर्वाद मांगा। इंदिरा नगर स्थित दुर्गा मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने मां को चुनरी नारियल अर्पित कर कृपा चाही। तमाम देवी भक्त पूरे नवरात्र व्रत रखकर देवी की आराधना करेंगे। तो कई लोग प्रतिपदा व अष्टमी तिथि को व्रत रखकर देवी की पूजा करेंगे।

फल फूल सब कुछ मंहगा

नवरात्र को लेकर बाजार में दुकानदारों व फल व्रिकेताओं ने फलों के दाम बढ़ा दिए है। इसके अलावा सिंघाड़ा के दाम भी पिछले साल से ज्यादा है। चालीस रुपए दर्जन मिलने वाला केला पचास में बिक रहा है। शारदीय नवरात्र में डेढ़ सौ रुपए प्रतिकिलो बिकने वाला सिंघाड़ा इस बार दो सौ रुपए में मिल रहा है। संतरा अंगूर के दाम में सवा गुने की बढ़ोत्तरी दिख रही है।

Posted By: Inextlive