- एनसीईआरटी की किताबों को ऑडियो और वीडियो मोड में पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स

LUCKNOW :

एनसीईआरटी की किताब पर छपा क्यूआर कोड स्टूडेंट्स की पढ़ाई को आसान बना देगा। वे स्मार्टफोन से क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ऑनलाइन किताबें वीडियो और ऑडियो मोड में पढ़ सकेंगे। एजुकेशन क्वॉटिली सुधार के लिए शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने किताबों को डिजिटल कर दिया हैं। इस सत्र से क्लास फ‌र्स्ट से हाईस्कूल तक के स्टूडेंट्स इन हाईटेक किताबों की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

67 किताबें हुई हाईटेक

एनसीईआरटी ने सभी किताबों को इस सत्र से क्यूआर कोड के साथ जारी किया है। टीचर ऑडियो, वीडियो, पीपीटी और पीडीएव के माध्यम से पढ़ाई करा सकेंगे। एनसीईआरटी ने पहले चरण में हाईस्कूल तक के विभिन्न सब्जेक्ट्स की 67 किताबों को हाईटेक किया है। फिलहाल हिंदी मीडियम में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह कोड युक्त किताबें उपलब्ध कराई गई हैं। आने वाले सेशन में नई टेक्नोलॉजी से एजुकेशन सिस्टम में बदलाव का लाभ 12वीं तक के स्टूडेंट्स को मिलेगा।

दीक्षा एप से बदलेगी पढ़ाई

किताबों पर प्रिंट किए गए क्यूआर कोड का उपयोग दीक्षा एप से किया जा सकेगा। जब दीक्षा एप से इन क्यूआर कोड को स्कैन किया जाएगा, तो स्टूडेंट्स और शिक्षक दीक्षा पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। जहां उन्हें स्टडी मटेरियल के लिंक मिलेंगे। इन लिंक से उन्हें संबंधित चैप्टर का ऑडियो और वीडियो ओपेन करने का लिंक मिलेगा।

रोचक अंदाज में पढ़ाई

इस नई पहल से हाईस्कूल तक के स्टूडेंट्स कठिन से कठिन टॉपिक भी रोचक अंदाज में पढ़ सकेंगे। वीडियो मोड की किताबों में कार्टून कैरेक्टर्स का भी यूज किया गया है। जिससे किताबों पढ़ते समय स्टूडेंट्स को बोरियत न हो। साथ ही यह भी कोशिश की गई है कि इसमें दिए गए सभी टूल्स का यूज वे आसानी से कर सकें।

कोट

सीबीएसई ने एजुकेशन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए यह कदम उठाया है। जब किताबें ऑनलाइन मिलेंगी, तो स्टूडेंट्स को किताबों की कमी का भी सामना नहीं करना होगा।

डॉ। जावेद आलम खान

सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Inextlive