- एलयू में एडमिशन के लिए बनेगी नई व्यवस्था, होगी डीन पद की स्थापना

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सेशन से एडमिशन के लिए कोऑर्डिनेटर नियुक्त नहीं होगा, इसके स्थान पर अधिष्ठाता डीन की तैनाती की जाएगी। डीन का कार्यकाल यूनिवर्सिटी के दूसरे संकायों के डीन के बराबर होगा। इसका चयन किस आधार पर होगा, इसकी रूपरेखा जल्द तैयार की जाएगी। वीसी नए सेशन 2021-22 की एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा कर चुके हैं। यूनिवर्सिटी में मौजूदा समय में नौ डीन है, अब एडमिशन डीन की नियुक्ति होगी।

डीन की अध्यक्षता में होगी प्रक्रिया

वीसी पहले ही पीजी व पीएचडी के एडमिशन डिपार्टमेंट लेवल पर कराने की घोषणा कर चुके हैं। वहीं यूजी कोर्सेज के एडमिशन पूर्व की भांति ही होंगे। हालांकि इसकी निगरानी भी डीन ही करेंगे। गौरतलब है कि हर साल एडमिशन को लेकर कोई न कोई बवाल सामने आते रहते थे। जिसके बाद वीसी ने अब इस प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के लिए यह व्यवस्था लागू करने की तैयारी कर रहे हैं।

एडमिशन पोर्टल बनाने की तैयारी

एलयू एडमिशन प्रक्रिया आयोजित करने के लिए थर्ड पार्टी की मदद लेता है। ऐसे में कई बार डाटा फिडिंग और मेरिट तैयार करने में गड़बड़ी सामने आती है। ऐसे में एलयू प्रशासन डीन की निगरानी में एक पोर्टल बनाने जा रहा है, जिसके माध्यम से ही एडमिशन प्रक्रिया होगी।

बाक्स

इसलिए उठाया कदम

ज्ञात हो कि इस साल पीजी कोर्सेज के एडमिशन प्रक्रिया में भारी गड़बड़ी सामने आई थी। पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित एंट्रेंस एग्जाम के बाद तैयार की गई मेरिट अचानक से रातों रात बदल दी गई। मामला प्रकाश में आने के बाद वीसी ने इस पूरे मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था। कमेटी ने पाया था कि पीजी कोर्सेज के एंट्रेंस एग्जाम के ओएमआर को उसकी आंसर की से न जांच कर दूसरे सेट की आंसर की से जांच दिया गया था। यह गड़बड़ी आधा दर्जन से अधिक कोर्सेज में सामने आई थीं। इसे देखते हुए ही यह कदम उठाया जा रहा है।

Posted By: Inextlive