- वार्डो में विकास के लिए एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी

- 88 गांवों में भी स्ट्रीट लाइट व्यवस्था होगी बेहतर

LUCKNOWशहर सरकार की ओर से लोगों को बड़ी सौगात देने की कवायद शुरू कर दी गई है। जो योजना बनाई गई, उससे साफ है कि एक तरफ जहां नए कल्याण मंडपों का निर्माण कराया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ स्ट्रीट लाइट संबंधी समस्या का स्थाई समाधान किया जाएगा। जिससे वार्डो की गलियों में अंधेरा नहीं नजर आएगा।

नए कल्याण मंडपों पर फोकस

शहर सरकार की ओर से नए कल्याण मंडपों पर फोकस किया जा रहा है। जिससे लोग इनका लाभ उठा सकें। खास बात यह है कि ये कल्याण मंडप उन वार्डो में बनाए जाएंगे, जहां अभी तक निगम की ओर से एक भी कल्याण मंडप की सुविधा नहीं दी गई है। इस सुविधा के मिलने के बाद उस वार्ड के लोगों को मांगलिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा।

सुविधाओं पर फोकस

महानगर कल्याण मंडप की तरह ही नए कल्याण मंडपों में जनता सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही इनके बुकिंग रेट भी कम रखे जाएंगे, जिससे पब्लिक इन्हें आसानी से बुक करा सके।

तलाशी जा रही जगह

नए कल्याण मंडपों के लिए वार्डो में जगह तलाशने का काम शुरू कर दिया गया है। जिससे जल्द से जल्द कल्याण मंडपों का निर्माण शुरू कराकर जनता के लिए खोल दिए जाएं। वार्डो में जगह के लिए पार्षदों से भी मदद ली जाएगी। नए कल्याण मंडपों के लिए करीब एक करोड़ पचास लाख रुपये का बजट भी रखा गया है।

बेहतर होगी मार्ग प्रकाश व्यवस्था

कल्याण मंडपों के साथ ही मार्ग प्रकाश व्यवस्था को भी बेहतर बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाए गए हैं। इसके लिए शहर सरकार की ओर से करीब 21 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

ये रहेगी नई व्यवस्था

सभी वार्डो में पहले तो ऐसी गलियों का सर्वे कराया जाएगा, जहां एक भी स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है। सबसे पहले तो उन गलियों में स्ट्रीट लाइट लगवाई जाएगी। इसके बाद पार्षदों की मदद से ऐसी स्ट्रीट लाइट चिन्हित की जाएंगी, जो अक्सर जलते-जलते खराब हो जाती हैं। उन लाइट्स को तत्काल रिप्लेस किया जाएगा।

टाइमिंग पर फोकस

लाइट्स टाइम से जलाई जाएं और बंद की जाएं, इसके लिए भी नए सिरे से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। अक्सर देखने में आता है कि दोपहर तक स्ट्रीट लाइट जलती रहती हैं, जिसके कारण स्ट्रीट लाइट्स जल्द खराब हो जाती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए ही टाइमिंग संबंधी कदम उठाया जा रहा है।

पब्लिक से फीडबैक

स्ट्रीट लाइट संबंधी व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पब्लिक फीडबैक पर भी फोकस किया जा रहा है। अगर पब्लिक की ओर से खराब स्ट्रीट लाइट के बारे में जानकारी दी जाती है तो तत्काल टीम भेजकर खराब स्ट्रीट लाइट को रिप्लेस किया जाएगा। वहीं हाल में ही नगर निगम में शामिल हुए 88 गांवों में भी स्ट्रीट लाइट संबंधी सुविधा को बेहतर बनाने की कवायद की जा रही है। इस कदम को उठाने की वजह यही है कि उक्त गांवों में रहने वाले लोगों को भी स्ट्रीट लाइट की सुविधा मिल सके।

वर्जन

जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही उक्त कदम उठाए जा रहे हैं। हमारा उद्देश्य यही है कि सभी वार्डो में विकास हो और जनता को इसका लाभ मिले।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive