- इन्वेस्टर्स समिट की पुख्ता सुरक्षा के लिये तैनात होगी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स

- एडीजी लखनऊ जोन को बनाया गया नोडल ऑफिसर

- डीजीपी मुख्यालय ने केंद्र को भेजा 9 कंपनी सीपीएमएफ देने का प्रस्ताव

- फोर्स डिप्लॉयमेंट का खाका तैयार, चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस

LUCKNOW : इन्वेस्टर्स समिट के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो, इसके लिये यूपी पुलिस ने व्यापक तैयारियां की हैं। यही वजह है कि पूरी सुरक्षा व्यवस्था में पीएसी के साथ-साथ सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात करने की योजना बनाई गई है। समिट के दौरान अतिथियों को जाम जैसी किसी भी समस्या से न जूझना पड़े इसके मद्देनजर ट्रैफिककर्मियों का भारी अमला तैनात किया जाएगा। पूरी व्यवस्था की निगरानी के लिये एडीजी लखनऊ जोन को सुरक्षा व्यवस्था का नोडल ऑफिसर बनाया गया है।

चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षा

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट, पूरे रूट, वीवीआईपी को ठहराए जाने वाले होटल्स और कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा को लेकर यूपी पुलिस ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। डीजीपी मुख्यालय के सूत्रों के मुताबिक, आयोजन के दौरान सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यही वजह है कि इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिये भारी संख्या में फोर्स तैनात करने की योजना है। पूरी सुरक्षा व्यवस्था की कमान एडीजी लखनऊ जोन राजीव कृष्ण के पास होगी। सूत्रों ने बताया कि पूरे आयोजन के दौरान 12 कंपनी पीएसी के साथ ही 8 कंपनी सीपीएमएफ (सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स) को भी तैनात करने की योजना है। सीपीएमएफ की मांग का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। इसके अलावा पूरे आयोजन की सुरक्षा में 12 एसपी लेवल के ऑफिसर्स को तैनात किया जाएगा। इन ऑफिसर्स की मदद के लिये 26 एडिशनल एसपी भी तैनात किये जाएंगे। 70 डिप्टी एसपी और 1500 कॉन्सटेबल्स की भी तैनाती की जाएगी।

बॉक्स

ट्रैफिक संभालने के लिये तैनात होगा भारी अमला

एयरपोर्ट से लेकर आयोजन में शामिल होने वाले उद्यमियों के होटल्स और वहां से कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से सुचारू रहे, इसके लिये भी भारी भरकम अमले की तैनाती की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि आयोजन के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिये 2 एडिशनल एसपी, 5 डिप्टी एसपी, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर्स व 1100 ट्रैफिक कॉन्सटेबल्स को भी तैनात किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, वीवीआईपी की मूवमेंट के दौरान शहीद पथ पर सामान्य ट्रैफिक को भी आवश्यक्तानुसार प्रतिबंधित किया जाएगा और इस ट्रैफिक को दूसरी रोड्स पर डायवर्ट किया जाएगा।

होगी कड़ी सुरक्षा

- 12 कंपनी पीएसी

- 8 कंपनी सीपीएमएफ

- 12 एसपी लेवल के ऑफिसर्स

- 26 एडिशनल एसपी

- 70 डिप्टी एसपी

- 1500 कॉन्सटेबल्स

Posted By: Inextlive