- आईएमए और आईडीए ने कैंसर मरीजों के लिए शुरू की टेली कंसल्टेंसी सेवा

- प्रदेश के 20 बड़े डॉक्टर पैनल में शामिल, प्रदेश भर के मरीज ले सकेंगे सुविधा

LUCKNOW:

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से परेशान मरीजों को अब सिर्फ एक फोन कॉल पर सभी जरूरी जानकारियां और सहायता मिलेगी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन एवं इंडियन डेंटल एसोसिएशन ने मिलकर कैंसर मरीजों के लिए एक कॉल सेंटर की शुरुआत सोमवार से की गई है। फिलहाल कॉल सेंटर 14 घंटे के लिए चालू रहेगा। कैंसर पीडि़त मरीज इस सेवा का लाभ लेने के लिए कॉल सेंटर के नंबर 9359896249 पर संपर्क कर सकते हैं।

कैंसर संबंधित जानकारी

ओरल कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर अनुराग ने बताया कि कॉल सेंटर पर फोन कर कैंसर पेशेंट कहां भर्ती होंगे, उनका कहां इलाज कराना होगा आदि सभी आवश्यक जानकारी हासिल की जा सकेंगी। मरीजों की समस्याओं का समाधान जाने-माने कैंसर रोग विशेषज्ञ करेंगे। इससे कैंसर मरीजों को सही सलाह घर बैठे ही मिल जाएगी। इसका सर्वाधिक लाभ उन कैंसर मरीजों को मिलेगा जिनमें यह बीमारी फ‌र्स्ट स्टेज की है। यही नहीं कॉल सेंटर से जुड़े कैंसर विशेषज्ञ संयुक्त रूप से मरीजों को देखने का भी काम करेंगे।

कम खर्च में होगा इलाज

डॉ। अनुराग ने बताया कि सहयोगी संस्थाएं इस कार्य में रोगियों के तत्काल इलाज में तो मदद करेंगी ही साथ ही कम खर्च में इलाज उपलब्ध कराने में सहायता भी करेंगी। डॉ। पीके गुप्ता ने बताया कि पीके पैथोलॉजी लखनऊ और रोहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली आदि कैंसर रोगियों की मदद करेंगे। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर गरीब मरीजों की सहायता के लिए केजीएमयू के वरिष्ठ ओरल कैंसर विशेषज्ञ डॉ। यूएस पाल के साथ लोहिया संस्थान एवं पीजीआई के डॉक्टर की एसोसिएशन मदद के लिए तैयार रहेगी।

ये डॉक्टर हुए शामिल

राजधानी में डॉ अनुराग के साथ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नीरज टंडन, डॉ। विभोर, डॉ। मनोज कुमार श्रीवास्तव, डॉ। सुनील कुमार, डॉ। राजीव, डॉ। निशी श्रीवास्तव, डॉ। रोहणी सिंह, डॉ। उदिता दीवान, डॉ। अक्षय शर्मा, डॉ। गौरव विशाल, डॉ। संध्या भाटिया, डॉ। अभिज्ञान मानस के साथ ही बरेली के कैंसर विशेषज्ञ डॉ। अर्जुन अग्रवाल, डॉ। चीना गर्ग, कानपुर के डॉ। सृजन मुखर्जी, डॉ। आशीष कुंडू, डॉ। सरदार सिंह, गाजियाबाद के डॉ। संजीव कुमार, डॉ। सुकुमार सिंह आदि शामिल होंगे।

इन नंबर पर करें कॉल

कैंसर पीडि़त मरीज इस सेवा का लाभ लेने के लिए कॉल सेंटर के नंबर 9359896249 पर संपर्क कर सकते हैं। फिलहाल कॉल सेंटर दिन में 14 घंटे ही चालू रहेगा।

कॉल सेंटर पर फोन कर कैंसर पेशेंट कहां भर्ती होंगे, उनका कहां इलाज कराना होगा आदि सभी आवश्यक जानकारी हासिल की जा सकेंगी।

डॉ। अनुराग, ओरल कैंसर विशेषज्ञ

Posted By: Inextlive