- बच्चों से कूड़ा बिनवाने वालों पर नगर निगम हुआ सख्त

- हर जोन में कराया जाएगा औचक सर्वे, जोनल अधिकारियों को निर्देश जारी

LUCKNOW

अब अगर किसी ने भी दो पैसों के लालच में बच्चों को कूड़ा बिनने के लिए सड़क पर उतारा को उसकी खैर नहीं। निगम प्रशासन की ओर से ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हर जोन में औचक सर्वे कराकर ऐसे लोगों की धरपकड़ की जाएगी, जो अपने या दूसरों के बच्चों को कूड़े के ढेरों में उतारते हैं।

नगर आयुक्त ने खुद पकड़ा

नगर आयुक्त की ओर से शहर के अलग-अलग इलाकों में सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए निरीक्षण किया जा रहा है। अभी तक एयरपोर्ट समेत दो प्वॉइंट पर उन्होंने खुद बच्चों को कूड़ा उठाते हुए देखा है। उन्होंने इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर एफआईआर भी दर्ज करवाई है।

पूरे शहर में हालात खराब

निगम प्रशासन को यह भी जानकारी मिली है कि शहर के कई अन्य इलाकों में भी बाल श्रम कराया जा रहा है। ज्यादातर बच्चों को कूड़ा बिनने के काम में लगाया गया है। इस हकीकत को पता लगाने के लिए निगम प्रशासन की ओर से अब हर जोन में औचक सर्वे कराया जाएगा। निगम प्रशासन की ओर से हर जोन में ऐसे प्वाइंट भी चिन्हित किए जा रहे हैं, जहां बच्चों को कूड़ा बीनते देखा गया है।

तुरंत दर्ज होगी एफआईआर

निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति बच्चों से कूड़ा बिनवाते हुए मिलता है तो तत्काल उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

कूड़ा बिनने के काम में बच्चों को लगाना सरासर गलत है। ऐसा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। सभी आठ जोन में औचक सर्वे कराया जाएगा।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive