- सरकारी अस्पतालों में इलाज से पहले करानी होगी एंटीजन जांच

- कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया गया निर्णय

- जिला स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में जांच के लिए लगाई 32 टीमें

LUCKNOW: राजधानी के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू हो चुकी हैं और रोज बड़ी संख्या में मरीज भी वहां इलाज कराने आ रहे हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से तय किया गया है कि अब अस्पतालों में मरीजों को देखने से पहले उनकी एंटीजन जांच कराई जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से 32 टीमों को लगाया गया है। वहीं यह निर्णय भी लिया गया है कि इस दौरान अगर कोई कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तुरंत आइसोलेट कर दिया जाएगा। यह निर्णय कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया गया है।

अभी क्या है स्थिति

राजधानी में कोरोना के मरीज कम होने के बाद एक-एक कर सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी शुरू की जा चुकी हैं। केजीएमयू, लोहिया और पीजीआई में बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट के मरीजों को नहीं देखा जा रहा है। इन अस्पतालों में मरीजों को कोविड जांच कराने की सुविधा दी जा रही है। वहीं सिविल, लोकबंधु, आरएलबी, बीआरडी आदि अस्पतालों बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के मरीजों को देखा जा रहा है।

बड़ी संख्या में आ रहे मरीज

राजधानी के सभी अस्पतालों में रोज बड़ी संख्या में मरीज दिखाने आ रहे हैं। ऐसे में न सिर्फ यहां कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो रहा है बल्कि कोरोना संक्रमण फैलने का भी खतरा हो गया है। इसे देखते हुए ही सभी आने वाले मरीजों की एंटीजन जांच कराने का निर्णय लिया गया है। स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई एंटीजन जांच में पॉजिटिव आता है तो उसकी तुरंत आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी।

मोर्चे पर लगीं 32 टीमें

कोविड टेस्टिंग के नोडल इंचार्ज व एसीएमओ डॉ। एमके सिंह ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। 32 टीमें तैयार कर दी गई हैं जो मरीजों और तीमारदारों की जांच करेंगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अस्पताल जाएं तो मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करें।

बाक्स

कहां कितनी टीमें लगाई गई

अस्पताल टीमों की संख्या

पीजीआई 4

केजीएमयू 4

बीआरडी 4

सिविल अस्पताल 2

आरएलबी 2

लोकबंधु अस्पताल 2

अवंतीबाई अस्पताल 2

झलकारीबाई 2

नोट- केजीएमयू और पीजीआई में जरूरत के हिसाब से टीमें भेजी जाएंगी।

बाक्स

किस अस्पताल में रोज कितने मरीज

अस्पताल मरीजों की संख्या

सिविल अस्पताल 2 से 3 हजार

बलरामपुर 3 से 4 हजार

लोकबंधु अस्पताल 1 से डेढ़ हजार

आरएलबी 1 हजार

केजीएमयू 3 से 4 हजार

कोट

सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी से पहले मरीजों की स्क्रीनिंग का काम किया जाएगा। इसके लिए 32 टीमों का लगाया गया है जो एंटीजन जांच करेंगी।

डॉ। एमके सिंह, एसीएमओ

Posted By: Inextlive