- 9 मई को सबसे अधिक 54 हॉस्पिटल में एडमिशन पेंडेंसी थी

- 13 मई को पेंडेंसी हुई शून्य, जो अभी तक बनी हुई है

LUCKNOW: अब अगर कोई भी कोविड पेशेंट हॉस्पिटल एडमिशन के लिए कमांड सेंटर में कॉल करता है तो उसे हॉस्पिटल एडमिशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा बल्कि उसकी कॉल आते ही तुरंत उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा। इसकी वजह यह है कि अब हॉस्पिटल एडमिशन की पेंडेंसी शून्य है। इसका मतलब यह है कि फिलहाल अब ऐसा कोई भी पेशेंट नहीं बचा है, जिसने हॉस्पिटल एडमिशन की रिक्वेस्ट की हो और उसे हॉस्पिटल न मिला हो। निश्चित रूप से यह आंकड़ा राजधानीवासियों के लिए राहत भरा है।

लगातार मॉनीटरिंग आई काम

प्रभारी अधिकारी कोविड 19 लखनऊ डॉ। रोशन जैकब और जिला प्रशासन की ओर से हॉस्पिटल एडमिशन को लेकर लगातार मॉनीटरिंग की गई। साथ ही हॉस्पिटल्स का नियमित निरीक्षण भी किया गया। प्रॉपर प्लानिंग किए जाने से ही पेडेंसी का आंकड़ा शून्य पहुंच सका है। कमांड सेंटर से लगातार हॉस्पिटल्स में बेड्स की स्थिति पर नजर भी रखी जा रही है, जिससे हॉस्पिटल एडमिशन में फिलहाल कोई समस्या नहीं आने वाली है।

9 मई को अधिक पेंडेंसी

जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे साफ है कि 9 मई को सबसे अधिक पेंडेंसी थी। यह पेंडेंसी करीब 54 के आसपास थी। हालांकि इसके बाद लगातार पेंडेंसी का आंकड़ा कम हुआ और 13 मई को पेंडेंसी का आंकड़ा शून्य पहुंच गया। इस दिन हॉस्पिटल एडमिशन के लिए करीब 75 रिक्वेस्ट आई थी और सभी को हॉस्पिटल मिल भी गया।

ये है आंकड़ा

डेट 7 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 303

पिछली पेंडेंसी 6

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 174

हॉस्पिटल मिला 163 पेशेंट

पेंडेंसी बची 11

डेट 8 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 324

पिछली पेंडेंसी 11

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 146

हॉस्पिटल मिला 136 पेशेंट

पेंडेंसी बची 10

डेट 9 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 278

पिछली पेंडेंसी 10

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 183

हॉस्पिटल मिला 129 पेशेंट

पेंडेंसी बची 54

डेट 10 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 198

पिछली पेंडेंसी 54

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट.161

हॉस्पिटल मिला 118 पेशेंट

पेंडेंसी बची 43

डेट 11 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 146

पिछली पेंडेंसी 43

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 155

हॉस्पिटल मिला 79 पेशेंट

पेंडेंसी बची 33

डेट 12 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 85

पिछली पेंडेंसी 0

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 57

हॉस्पिटल मिला 52 पेशेंट

पेंडेंसी बची 5

डेट 13 मई

हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 99

पिछली पेंडेंसी 18

फाइनल हॉस्पिटल रिक्वेस्ट 75

हॉस्पिटल मिला 75 पेशेंट

पेंडेंसी बची 0

दो दिन से आंकड़ा शून्य

14 और 15 मई की बात की जाए तो फिलहाल हॉस्पिटल पेंडेंसी का आंकड़ा शून्य पर ही टिका हुआ है। मतलब साफ है कि वर्तमान समय में किसी भी हॉस्पिटल में पेशेंट एडमिशन की पेंडेंसी नहीं है। हर दिन हॉस्पिटल एडमिशन का अलग से डेटा भी तैयार कराया जा रहा है, जिससे शत प्रतिशत सही तस्वीर सामने आ सके। हर दिन रिपोर्ट प्रभारी अधिकारी कोविड 19 के पास भेजी जा रही है, जिसके आधार पर वो नेक्स्ट लेवल पर कदम उठा रही हैं।

स्थिति होगी और बेहतर

हॉस्पिटल एडमिशन में पेंडेंसी शून्य होने से साफ है कि आने वाले दिनों में ट्रीटमेंट की स्थिति और बेहतर होगी। एक तरफ हॉस्पिटल में पेंडेंसी शून्य हो गई है वहीं दूसरी तरफ कोविड जांच रिपोर्ट अपलोड करने के लिए भी समय निर्धारित कर दिया गया है। प्रभारी अधिकारी कोविड 19 की ओर से प्राइवेट लैब्स को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट को 24 घंटे के अंदर पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाए। वहीं निगेटिव रिपोर्ट को भी जल्द से जल्द अपलोड किया जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि अगर रिपोर्ट अपलोड करने में कोई लापरवाही बरती जाती है तो कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

पोर्टल पर अपलोड

कोविड कमांड सेंटर से इस बात की भी मॉनीटरिंग की जा रही है कि कौन से अस्पताल समय से पोर्टल पर खाली या भरे बेड संबंधी डेटा अपलोड नहीं कर रहे हैं। हालांकि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि पहले के मुकाबले अब स्थिति खासी बदली है। ज्यादातर हॉस्पिटल्स की ओर से निर्धारित समय से खाली और भरे बेड संबंधी डेटा अपलोड किया जा रहा है। इसके साथ ही डीएम के निर्देशानुसारए हॉस्पिटल के बाहर भी दिन में दो बार खाली और भरे बेड की लिस्ट चस्पा की जा रही है।

Posted By: Inextlive