- एलडीए की ओर से अब नए क्षेत्रों में डेवलप की जाएंगी योजनाएं

- नई आवासीय योजनाओं को सेटेलाइट टाउनशिप बेसिस पर डेवलप कराया जाएगा

LUCKNOWएक तरफ जहां एलडीए की ओर से अपनी पुरानी योजनाओं को नए कलेवर में लांच करने की तैयारी की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ सेटेलाइट टाउनशिप डेवलप करने की दिशा में भी प्लानिंग शुरू कर दी गई है। यह कदम दिल्ली की तर्ज पर उठाया जाएगा।

नए क्षेत्रों में टाउनशिप

एलडीए की ओर से नए क्षेत्रों में सेटेलाइट टाउनशिप डेवलप करने की योजना बनाई जा रही है। जिससे नए क्षेत्रों में लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। खास बात यह है कि ऐसी टाउनशिप डेवलप करने की पीछे एक वजह यह भी है कि लोगों को उसी टाउनशिप में बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

अधिक स्पेस की जरूरत नहीं

इस टाउनशिप में पब्लिक यूटीलिटी से जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। खास बात यह है कि इस टाउनशिप के लिए अधिक स्पेस की जरूरत भी नहीं होगी। दिल्ली-मुंबई जैसी हाईटेक सिटी में सेटेलाइट टाउनशिप पर फोकस किया गया है। इसी बेस पर एलडीए की ओर से भी इस दिशा में प्लानिंग की जा रही है।

तलाशी जाएगी जगह

एलडीए की ओर से सेटेलाइट टाउनशिप को डेवलप करने के लिए नई जगह भी तलाशी जाएगी। यह जगह राजधानी के अंदर नहीं बल्कि बाहरी क्षेत्रों में तलाशी जाएगी। जगह चिन्हित होने के बाद उसे एलडीए अधिग्रहीत या परचेज करेगा।

बनी रहे कनेक्टिविटी

सेटेलाइट टाउनशिप को उसी स्थान पर डेवलप किया जाएगा, जहां से शहरी व ग्रामीण इलाकों की कनेक्टिविटी बनी रहे। इसके लिए एलडीए की ओर से प्रॉपर सर्वे भी कराया जाएगा।

बाक्स

यह होती है सेटेलाइट टाउनशिप

सेटेलाइट टाउनशिप में सुनियोजित तरीके से विकास कराया जाता है। यहां पर छोटे-छोटे पॉकेट्स में आवासीय सुविधाएं डेवलप की जाती हैं। शहर व ग्रामीण इलाकों को कनेक्ट करते हुए इस तरह की टाउनशिप का खाका तैयार किया जाता है।

कोट

प्राधिकरण की योजना में सेटेलाइट टाउनशिप को शामिल किया गया है। इसके लिए नई जमीन तलाशी जाएगी। इसके बाद उक्त जमीन पर टाउनशिप को डेवलप किया जाएगा।

अक्षय त्रिपाठी, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive