- क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय ऑनलाइन रोजगार मेला लगाकर बेरोजगारों को दिलवा रहा काम

- बीते एक माह में 124 युवक-युवतियां पा चुके हैं नौकरी, 29 जुलाई को रोजगार मेले में 900 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

LUCKNOW : ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन इंटरव्यू और मिल गई नौकरीपढ़ने में यह सपना लग रहा होगा, लेकिन बात है बिलकुल सच। कोरोना संकट के दौर में जब तमाम औद्योयोगिक संस्थानों में नौकरियों में कटौती हो रही है और बेरोजगारों की संख्या में इजाफा हो रहा है, ठीक ऐसे वक्त में लखनऊ का क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करा रहा है। अनलॉक शुरू होने के बाद से अब तक क्षेत्रीय सेवायोजन विभाग के रोजगार मेले में 10 कंपनियां शामिल होकर 124 युवाओं की भर्ती कर चुकी हैं। वहीं 29 जुलाई को आयोजित रोजगार मेले में 900 से अधिक भर्तियां होने की संभावना है।

अभ्यर्थी को नहीं होना होगा मौजूद

क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी (आरईओ) सुधा पांडेय ने बताया कि कोरोना संकट के बीच प्रदेश सरकार के निर्देश पर सेवायोजन विभाग सभी जिलों में रोजगार मेले आयोजित कर रहा है। मेलों की खासियत यह है कि इसमें किसी को भी खुद मौजूद रहने की जरूरत नहीं है। यानी आवेदन से लेकर इंटरव्यू तक ऑनलाइन होते हैं। इसी के तहत राजधानी में जून में दो रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। 25 व 30 जून को आयोजित मेलों में छह कंपनियां शामिल हुई। इसमें कुल 74 अभ्यर्थियों की भर्ती की गई। वहीं जुलाई में 15 तारीख को आयोजित रोजगार मेले में छह कंपनियां शामिल हुई और 50 युवक-युवतियों को नौकरी मिली। जुलाई का दूसरा रोजगार मेला 29 जुलाई को होगा, जिसमें तीन कंपनियों ने अब तक शामिल होने की हामी भरी है। इसमें 900 से ज्यादा पदों के लिये आवेदन मांगे गए हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

आरईओ सुधा पांडेय ने बताया कि आवेदकों को रोजगार मेले में हिस्सा लेने के लिये सबसे पहले सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर अपनी लॉगइन आईडी और पासवर्ड के जरिये वेबसाइट में रोजगार मेले में मौजूद रिक्तियां देख सकेंगे। अगर अभ्यर्थी की क्वालिफिकेशन उसमें दर्शायी गयी नौकरी के लिये पर्याप्त है तो वह इसके लिये ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के बाद सेवायोजन विभाग अभ्यर्थियों की सूची रोजगार मेले में शामिल होने आई कंपनियों को मुहैया करा देती है। इसके बाद कंपनी की ओर से टेलीफोनिक इंटरव्यू लेकर सफल अभ्यर्थियों की सूची विभाग को सौंप दी जाती है। इसके साथ ही कंपनी सफल अभ्यर्थियों को फोन व पत्र के द्वारा सूचित करती है।

बॉक्स

आगामी रोजगार मेले में किस पद की कितने वैकेंसी

कंपनी का नाम पदनाम पद संख्या क्वालिफिकेशन सैलरी

आईआईएसडी प्रा। लि। क्राफ्ट्स मैन 300 इंटरमीडिएट 12528

आईआईएसडी प्रा। लि। एफटीसी 600 आईटीआई वेल्डर 17500

कल्याणी सोलर पावर मल्टीटास्किंग एग्जि। 76 इंटरमीडिएट 10500

विनूथना फर्टिलाइजर सेल्स रिप्रेजेंटेटिव 74 इंटरमीडिएट 9500

कोट

आगामी रोजगार मेले के लिये कई अन्य कंपनियों से वार्ता चल रही है। मंजूरी मिलते ही भर्ती के लिये अन्य पद की सूचना निकाली जाएगी।

सुधा पांडेय

क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी

Posted By: Inextlive