- ज्वैलर्स की ओर से लगातार कस्टमर से कांटेक्ट किया जा रहा

- ऑनलाइन बुकिंग का बढ़ा रिस्पांस, कस्टमर का बजट पर फोकस

LUCKNOW: अक्षय तृतीय का स्वागत करने के लिए ऑनलाइन के जरिये ही सही, लेकिन ज्वैलरी मार्केट सज चुकी है। ज्वैलर्स की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर ज्वैलरी बुक कराएं, जिससे अक्षय तृतीया पर कस्टमर को पारिवारिक शुभ संकेत मिल सके। कई ज्वैलर्स की ओर से तो कस्टमर को आकर्षक ऑफर तक दिए जा रहे हैं।

मिल रहा है रिस्पांस

कोविड की सेकंड वेव के कारण इस साल भी ज्वैलरी मार्केट की चमक फीकी जरूर पड़ी है, लेकिन ज्वैलर्स ने हिम्मत नहीं हारी है। ज्वैलर्स की ओर से सोशल मीडिया जैसे वाट्सअप, फेसबुक, एप और वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ज्वैलरी बुकिंग की जा रही है। इसके साथ ही कई बड़े ज्वैलर्स की ओर से अपटू 20 प्रतिशत तक छूट संबंधी ऑफर भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही ज्वैलर्स की ओर से कस्टमर को यह भी जानकारी दी जा रही है कि इस समय गोल्ड 24 कैरेट के रेट कम हैं। ऐसे में इंवेस्टमेंट प्वाइंट ऑफ व्यू से यह एक बेहतर समय है। ज्वैलर्स की ओर से यह भी संभावना जताई जा रही है कि मार्केट खुलने के बाद गोल्ड के रेट में उछाल देखने को मिल सकती है।

पिछले साल वाला कांसेप्ट

वर्ष 2020 में भी कोरोना के कारण लॉकडाउन था और इस बार तो कोरोना के कारण हालात और भी ज्यादा खराब हैं। ऐसे में ज्वैलर्स की ओर से एक बार फिर से ऑनलाइन बुकिंग सेंगमेंट की तरफ रुख किया गया है। यह कदम खासकर बड़े ज्वैलर्स की ओर से उठाया गया है, जिससे अक्षय तृतीया पर कस्टमर के घर सोने चांदी की चमक बिखर सके। पिछले दो दिन में ज्वैलर्स की ओर से लगातार अपने पुराने कस्टमर को कॉल कर ऑनलाइन बुकिंग की जानकारी दी जा रही है। खास बात यह है कि 40 फीसदी कस्टमर की ओर से पॉजिटिव रिस्पांस भी दिया जा रहा है।

10 करोड़ का कारोबार

जिस रफ्तार से कोरोना केस बढ़ रहे थे, उससे ज्वैलर्स को उम्मीद थी कि इस बार शायद मार्केट पूरी तरह से सन्नाटे में रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उनके द्वारा ऑनलाइन बुकिंग कांसेप्ट शुरू किए जाते ही ज्वैलरी मार्केट कारोबार रफ्तार पकड़ने लगा है। भले ही रफ्तार नॉर्मल डेज वाली न हो फिर भी अक्षय तृतीया के आसपास 8 से 10 करोड़ के कारोबार के होने की संभावना है।

गोल्ड ज्वैलरी की डिमांड

इस समय गोल्ड ज्वैलरी की ही अधिक डिमांड देखने को मिल रही है। कस्टमर की ओर से 22 कैरेट गोल्ड की तरफ ज्यादा रुख किया जा रहा है। वहीं 20 फीसदी कस्टमर ऐसे हैं, जो 24 कैरेट गोल्ड ज्वैलरी की तरफ रुख कर रहे हैं। कस्टमर की ओर से गोल्ड क्वाइन को लेकर ज्यादा इंटरेस्ट दिखाया जा रहा है। मध्यमवर्गीय सेक्टर से जुड़े कस्टमर्स की ओर से भी ऑनलाइन ज्वैलरी बुकिंग कराई जा रही है। उनकी तरफ से बेहतर रिस्पांस देखने को मिल रहा है जबकि पिछले साल ऐसा नहीं था।

रेट एक नजर में (प्रति 10 ग्राम)

गोल्ड 24 कैरेट 49 हजार 600 रु

गोल्ड 22 कैरेट 47 हजार 100 रु

गोल्ड 18 कैरेट 41 हजार 700 रु

58 हजार तक रेट

ज्वैलर्स का स्पष्ट कहना है कि लॉकडाउन से पहले की बात की जाए तो 24 कैरेट गोल्ड के रेट 58 हजार तक पहुंच गए थे। अब रेट खासे डाउन हुए हैं। हालांकि उनका यह भी कहना है कि मार्केट खुलते ही रेट में खासा उछाल देखने को मिल सकता है। एक बार फिर से रेट 58 हजार तक पहुंच सकते हैं या उसे पार कर सकते हैं। ऐसे में ज्वैलर्स लोगों से अपील कर रहे हैं कि यह इंवेस्टमेंट करने का बढि़या समय है। डायमंड में कोई खास कमी नहीं ज्वैलर्स की मानें तो डायमंड ज्वैलरी के रेट ग्राम के हिसाब से नहीं होते हैं। ऐसे में कस्टमर को पसंद आने वाली ज्वैलरी के आधार पर रेट लगाए जाते हैं। फिलहाल डायमंड ज्वैलरी के रेट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। मार्केट खुलने के बाद डायमंड ज्वैलरी के रेट में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

वर्जन

कोरोना के कारण स्थितियां टफ हैं, लेकिन ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से कस्टमर का रिस्पांस आ रहा है। हमारी ओर से एप और वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट श्री बद्री सर्राफ डॉट इन के माध्यम से बुकिंग की जा रही है। गोल्ड के रेट कम हुए हैं। ऐसे में इंवेस्टमेंट के लिए बेहतर टाइम है।

श्रुति केसरवानी, डायरेक्टर ऑपरेशन, श्री बद्री सर्राफा, सिंगार नगर

हमारा प्रयास यही है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर हमसे जुड़ें। अक्षय तृतीय के मद्देनजर ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई है, जिस पर कस्टमर का सकारात्मक रिस्पांस भी आ रहा है। उम्मीद है कि स्थितियां और बेहतर होंगी।

आवेग मेहरोत्रा, डायरेक्टर, डी डिवास

Posted By: Inextlive