- एलयू में शिक्षक भर्ती के लिए तैयार किया गया ऑनलाइन मूल्यांकन सिस्टम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ यूनिवर्सिटी ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर नई गाइडलाइन तैयार की है। वहीं खाली सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। यूनिवर्सिटी ने इस बार भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह पेपर लेस कर दिया है। इसका फायदा यह हुआ कि यूनिवर्सिटी को विभिन्न पदों के लिए देश व विदेशों से भी आवेदन मिले हैं। यूनिवर्सिटी ने 180 पदों के लिए अक्टूबर में विज्ञापन निकाला था। जिस पर उसे 5 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं।

तीन चरणों में समीक्षा

वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि इस बार सेलेक्शन कमेटी के लिए तीन स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है। पहली स्क्रीनिंग कंप्यूटर ऑनलाइन करेगा। इसके बाद विभागीय स्तर पर स्क्रीनिंग की जाएगी और अंत में डीन लेवल पर सेलेक्शन की स्क्रीनिंग होगी। इसमें भी तीन मुख्य अधिकारी डीन, आईक्यूएससी मेंबर व रजिस्ट्रार स्क्रीनिंग करेंगे।

तैयार होगी मेरिट

प्रो। राय ने बताया कि जिन कैंडीडेंट्स ने आवेदन किया है, उनके आवेदनों पत्रों की स्क्रीनिंग के बाद कम्प्यूटर एक मेरिट तैयार करेगा। इसके बाद उसे आगे डिपार्टमेंट लेवल पर बनी स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा जाएगा। जिसके अध्यक्षता एचओडी करेंगे। यह स्क्रीनिंग कमेटी अपने लेवल से दोबारा से कैंडीडेट्स की स्क्रीनिंग कर नंबर व अपना रिमार्क देंगे। तीसरे चरण में डीन लेवल पर बनी कमेटी इसकी स्क्रीनिंग कर नंबर और रिमार्क देंगे। यह बताएंगे उन्होंने कैंडीडेंट्स के वह नंबर क्यों दिए गए। जिसके बाद सेलेक्शन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Posted By: Inextlive