- स्वच्छता सर्वेक्षण की परीक्षा से पहले कई कदम उठाने की तैयारी

- पहला फोकस डंपिंग प्वाइंट्स को समाप्त करने पर

LUCKNOW :

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा से पहले शहर को स्वच्छ बनाने के लिए निगम प्रशासन की ओर से कई बिंदुओं पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसी कड़ी में सबसे पहले ओपन डंपिंग प्वाइंट्स पर फोकस किया जा रहा है। पूरी कोशिश है कि इस बार स्वच्छता की परीक्षा में इस बिंदु पर अंकों का नुकसान न उठाना पड़े।

बनवाई जाएगी रिपोर्ट

नगर निगम प्रशासन की ओर से शहर में स्थित सभी ओपन डंपिंग प्वाइंट्स की रिपोर्ट बनवाने का निर्णय लिया गया है। यह कदम जोनवार उठाया जाएगा। जिससे डंपिंग जोन की सही तस्वीर सामने आ सके। निगम प्रशासन की ओर से इस कदम को उठाने की वजह यह है कि रिपोर्ट से यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि डंपिंग प्वाइंट्स से रोजाना कितने बजे कूड़ा उठ रहा है। इसके साथ ही कूड़ा कलेक्शन गाडि़यां कितने बजे डंपिंग प्वाइंट्स से कूड़े को लेकर शिवरी प्लांट जा रही हैं। अगर लापरवाही मिलती है तो कड़े एक्शन लिए जा सकते हैं।

चिन्हित स्थानों पर फेंके कूड़ा

निगम प्रशासन की ओर से पब्लिक से भी अपील की गई है कि सड़क पर कूड़ा फेंकने के बजाए उन्हीं स्थानों पर कूड़ा फेंके, जो निगम द्वारा चिन्हित किए गए हैं। जगह-जगह कूड़ा फेंकने से शहर में गंदगी नजर आती है। इतना ही नहीं, कूड़े के ढेरों के कारण कोरोना के संक्रमण के फैलने का भी खतरा बढ़ सकता है। नगर निगम प्रशासन की इस अपील का असर भी दिखना कुछ हद तक शुरू हो गया है।

Posted By: Inextlive