LUCKNOW : बहुचर्चित अनामिका शुक्ला प्रकरण सामने आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने अब कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों केजीबीवी में सभी शिक्षिकाओं के मूल दस्तावेजों की जांच कराने का फैसला किया है. शिक्षिकाओं से अभिलेख मांगे गए हैं. इस मामले में नौ जिलों में एफआइआर दर्ज हुई है.आईटी टीम को काम पर लग

LUCKNOW : बहुचर्चित अनामिका शुक्ला प्रकरण सामने आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने अब कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में सभी शिक्षिकाओं के मूल दस्तावेजों की जांच कराने का फैसला किया है। शिक्षिकाओं से अभिलेख मांगे गए हैं। इस मामले में नौ जिलों में एफआइआर दर्ज हुई है।

आईटी टीम को काम पर लगाया

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की आईटी टीम को इस काम में लगा दिया गया है। प्रदेश में 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हैं। इनमें शिक्षिकाओं की नियुक्तियां संविदा के आधार पर होती हैं। विद्यालयों में शिक्षिकाओं की उपस्थिति की डिजिटल मॉनिटरिंग के लिए उन्हें अपनी अटेंडेंस प्रेरणा एप के जरिए दर्ज कराने का आदेश फरवरी में जारी किया गया था। शिक्षकों को अपनी फोटो के साथ उपस्थिति दर्ज करानी होती है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शिक्षिकाओं की उपस्थिति की डिजिटल मानीटरिंग शुरू होते ही कई शिक्षिकाओं ने विद्यालय आना छोड़ दिया।

3500 शिक्षिकाओं ने ही कराया दक्षता सत्यापन

केजीबीवी में शिक्षकों की भर्ती में अनियमितताओं का अंदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बीते दिनों जब सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने इन विद्यालयों की शिक्षिकाओं का दक्षता सत्यापन कराया तो इसके लिए बड़ी संख्या में शिक्षिकाएं आगे नहीं आईं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बताया कि प्रदेश के सभी केजीबीवी में लगभग 5000 शिक्षिकाएं हैं। इनमें लगभग 3500 शिक्षिकाओं ने ही दक्षता सत्यापन कराया। बाकी ने कन्नी काट ली।

----

नौ जिलों के इन विद्यालयों में दिए गए जांच के निर्देश

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने अयोध्या, सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, प्रयागराज और वाराणसी मंडलों के मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) को पत्र लिखकर अनामिका शुक्ला के शैक्षिक अभिलेख के आधार पर नौ जिलों के केजीबीवी में फर्जी नियुक्तियों के आधार पर हुए मानदेय भुगतान की जांच कराने का निर्देश दिया था। इनमें केजीबीवी रामनगर (अंबेडकरनगर), भैसराऊ (सहारनपुर), बड़ौत (बागपत), बिजौली (अलीगढ़), सोरांव (प्रयागराज), सेवापुरी (वाराणसी), फरीदपुर (कासगंज), अमेठी और बछरावां (रायबरेली) में एफआइआर दर्ज कराई गई है।

-----

एसटीएफ ने की पूछताछ, प्रिया जाटव 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर

KASGANJ : जिले में अनामिका शुक्ला प्रकरण की जांच एसटीएफ करेगी। रविवार को पुलिस ने फर्जी शिक्षिका प्रिया उर्फ सुप्रिया को रिमांड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया, वहां से उसको 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। इससे पहले आगरा एसटीएफ की टीम ने आकर उससे पूछताछ की है। उल्लेखनीय है कि अनामिका शुक्ला के नाम से राज्य के कई कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में विज्ञान की शिक्षिकाएं तैनात हैं। इसमें शनिवार को पुलिस ने कासगंज में कायमगंज (फर्रुखाबाद) निवासी अनामिका शुक्ला के नाम से नौकरी करने वाली प्रिया उर्फ सुप्रिया को गिरफ्तार किया है।

Posted By: Inextlive