110 वार्ड नगर निगम के

8 जोन में बंटा है निगम

84 ओपन पार्किग शहर में

3 अंडरग्राउंड पार्किग शहर में

- नगर निगम खुद जमीन चिन्हित कर प्रतिष्ठानों को देगा पार्किग बनाने की जानकारी

- प्रतिष्ठान ही संभालेंगे पार्किग, पार्किग शुल्क के नियम होंगे लागू

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार फिर आपको स्कूल, अस्पताल, बाजार या शॉपिंग मॉल के आसपास वाहन खड़ा करने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। आप आसानी से अपना वाहन पार्क कर सकेंगे। खास बात यह है कि वाहन पार्क करने के एवज में अतिरिक्त धनराशि भी नहीं देनी होगी। नगर निगम द्वारा निर्धारित पार्किग शुल्क ही सभी पार्किग में लागू होंगे।

कार्यकारिणी में मुहर

हाल में मेयर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में हुई कार्यकारिणी बैठक में इस मुद्दे पर मुहर लगी थी। जिसके बाद उक्त प्रस्ताव को इंप्लीमेंट करने के लिए निगम प्रशासन की ओर से जोनवार तैयारियां शुरू की गई हैं।

जमीन चिन्हित कर देगा निगम

खास बात यह है स्कूल, अस्पताल और व्यापारियों को पार्किग स्थल चिन्हित करने के लिए कवायद नहीं करनी होगी। नगर निगम की ओर से इन प्रतिष्ठानों के आसपास खुद पार्किग की जमीन तलाशी जाएगी। इसके बाद संबंधित प्रतिष्ठान को इस जमीन को पार्किग स्थल में तब्दील करने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। प्रतिष्ठान के जिम्मेदारों की ओर से इन स्थल पर पार्किग बनाए जाने के बाद निगम को जानकारी दी जाएगी।

निगम के पार्किग शुल्क लागू

इन सभी पार्किग में नगर निगम द्वारा निर्धारित पार्किग शुल्क ही लागू होगा। किसी से भी इस शुल्क से बढ़ाकर पैसा नहीं लिया जा सकेगा।

इसका रखा जाएगा ध्यान

निगम प्रशासन की ओर से जमीन चिन्हिकरण के दौरान ट्रैफिक से जुड़े कई बिंदुओं पर भी ध्यान रखा जाएगा। देखा जाएगा कि जिस जमीन को पार्किग डेवलप करने के लिए चिन्हित किया गया है, उससे टै्रफिक कंजेशन तो नहीं होगा। वहीं अगर कोई प्रतिष्ठान संचालक खुद पार्किग के लिए जमीन की जानकारी देता है तो निगम की ओर से उसे भी पार्किग के रूप में स्वीकृत किया जाएगा।

हर जोन में सर्वे

इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से जोनवार सर्वे शुरू करा दिया गया है। जिसकी फाइनल रिपोर्ट जब तैयार हो जाएगी, तब प्रतिष्ठानों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

बाक्स

पार्षदों से भी सुझाव

सभी पार्षदों से अपील की गई है कि अगर उनके वार्ड में कोई स्कूल, अस्पताल या बाजार है और वहां पर पार्किग नहीं है तो पार्किग के लिए जमीन चिन्हित कर जानकारी दें। वहीं जिस वार्ड में नगर निगम की टीम पार्किग के लिए जमीन चिन्हित करने जाएगी, उक्त वार्ड के पार्षद भी मौके पर मौजूद रहेंगे।

बाक्स

तीन सदस्य मॉनीटरिंग टीम

मेयर की ओर से पार्किग व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए तीन सदस्यीय मॉनीटरिंग टीम भी बनाई गई है। जिसमें तीन पार्षद बेगम हजरत महल बजरंग बली वार्ड के पार्षद मो। सलीम, विद्यावती द्वितीय वार्ड के पार्षद कौशलेंद्र द्विवेदी और यहियागंज सुभाष चंद्र बोस वार्ड के पार्षद रजनीश कुमार गुप्ता शामिल हैं।

वर्जन

पार्किग संबंधी समस्या को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। इस व्यवस्था के पूरी तरह से लागू होने के बाद पब्लिक को खासी राहत मिलेगी साथ ही कहीं भी वाहन बेतरतीब ढंग से खड़े हुए नहीं दिखेंगे।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

प्रतिष्ठानों के बाहर पार्किग के लिए जमीन चिन्हित करने के लिए सभी जोन में सर्वे शुरू करा दिया गया है। सभी पार्किग में निगम द्वारा निर्धारित पार्किग शुल्क ही लागू होगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive