- चौक में आरिफ आशियाना और रीगेसी बिल्डिंग के पास बननी है मल्टी लेवल पार्किंग

- जहां बननी है पार्किंग वहां से दोनों बिल्डिंग्स को मिल रही है बिली और पानी की सप्लाई

- दोनों ही बिल्डिंग्स के सीवर लाइन भी यहां से होकर गुजरी है

- स्थानीय निवासियों ने की मंत्री अभिषेक मिश्रा से मुलाकात

LUCKNOW: रातों की नींद उड़ चुकी और दिन का चैन ना जाने कहां खो गया है। चौक में बनाई जाने वाली पार्किंग के चलते कई फैमिलीज के लोग परेशान है। यहां पर रहने वालों की माने तो पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू होते ही कई घरों में बिजली और पानी की सप्लाई ठप हो जाएगी। इस मौसम में बिजली और पानी की सप्लाई ठप होते ही लोग बेहाल हो जाएंगे।

ठप हो जाएगा बिजली और पानी

चौक में आरिफ आशियाना बिल्डिंग के सामने और रीगेसी बिल्डिंग के बगल में एलडीए ने मल्टी लेवल पार्किंग बनाए जाने का निर्णय लिया है। इसके चलते इन दोनों बिल्डिंग्स में रहने वालों के साथ ही इन खुली दुकानों के मालिकों के होश उड़ गए हैं। इसका कारण है कि जिस जमीन पर एलडीए ने पार्किंग बनाने जा रहा है, उसी जमीन से उन्हें बिजली और पानी मिल रहा है। बताते चले कि इस बिल्डिंग में बिजली की सप्लाई के लिए दो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। पार्किंग के लिए बनने वाली बिल्डिंग के एरिये में ये दोनों ट्रांसफार्म आ रहे हैं। ऐसे में इन्हें भी हटाया जाएगा। यहां के निवासियों की ताने तो इनके हटते ही दोनों बिल्डिंग्स की लाइट ठप हो जाएगी। ऐसे में तीसरे और चौथे माले पर रहने वाले तो परेशान हो जाएंगे।

हटाने पड़ेंगे सीवर पाइप

रीगेसी बिल्डिंग में पानी की सप्लाई के लिए प्रस्तावित पार्किंग स्थल पर ही बोरिंग की गई है। ऐसे में इसे भी यहां से हटाना पड़ेगा। इस दौरान यहां पर पानी की सप्लाई भी ठप हो जाएगी। मामला यही खत्म नहीं होता है। इस जगह पर दोनों बिल्डिंग्स के सीवर पाइप पड़े हुए हैं। मल्टी लेवल पार्किंग यहां अंडर ग्राउंउ बनाई जानी है, ऐसे में इन सीवर पाइप लाइन को भी हटाया जाएगा। ऐसे में इन मकानों में रहने वालों के लिए समस्या और भी बड़ी हो जाएगी।

पब्लिक ने किया विरोध

यहां के निवासियों ने बताया कि इस पार्किंग के लिए बीते संडे को एलडीए के लोग निर्माण के लिए पहुंच गए थे। लेकिन पब्लिक के विरोध में उन्हें वापस लौटना पड़ा। इस मामले के खिलाफ एफआईआर भी चौक कोतवाली में करवाई गई। बिल्डिंग में रहने वालों ने बताया कि इस मामले को लेकर हम लोगों ने कौशल विकास मंत्री अभिषेक मिश्रा से भी मुलाकात की है। उन्होंने हमें जल्द ही राहत दिलाने का आश्वासन दिया है।

यहां रहने वालों ने बताया कि एलडीए चाहे तो इस पार्किंग को कहीं और भी बनाया सकता है। जहां यह पार्किंग स्थल बनाया जाना है उसी के ठीक सामने लोहिया पार्क है जबकि यहां से चंद कदम की दूरी पर ज्योतिबा फूले पार्क मौजूद है। इन दोनों जगहों पर अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाई जा सकती है और ऊपर पार्क भी मौजूद रहेगा। हजतरत गंज और अमीनाबाद में इस तरह की पार्किंग बनी हुई है। चौक स्टेडयम भी पास में ही है। इसके नीचे भी अंडर ग्राउंड पार्किंग बनवाई जा सकती है।

बाक्स

रहने वालों से बातचीत

कोट

जब बिजली और पानी ठप हो जाएगा तो बिल्डिंग्स में रहने वाले कहां जाएंगे। फिर इस मौसम में दो कदम चलना मुश्किल है, पांच से छह मंजिल भला कौन चढ़ेगा। पानी ना आने पर नीचे से पानी ऊपर कौन पहुंचाएगा। हम तो बेमौत मारे जाएंगे।

नीरू कपूर

कई वर्षो से हम यहां पर रह रहे हैं। सभी की फैमलीज यहां रह रही है। इस गर्मी में भला लोग कहां जाएंगे। बिजली और पानी के बिना तो जीना ही दुशवार हो जाएगा। फिर यहां पर पहले से ही सैकड़ों गाडि़यां खड़ी हो रही हैं, वे कहां जाएंगी।

हर्षित

एलडीए यहां पर जो चाहे करवाए, लेकिन कम से कम उससे पहले हमारी वैकल्पिक व्यवस्था तो कर देता। अचानक आदेश दे दिया कि यहां से अपनी गाडि़यां हटवा ले। अब एक दिन हम अपनी गृहस्थी कहां शिफ्ट कर ले।

अकबर अली

जब बिजली और पानी की सुविधा बंद हो जाएगी तो हमारा अपने घर में ही रहना दुश्वार हो जाएगा। कम से कम प्रशासन को इस बात को भी देखना चाहिए कि आखिर उसके इस कदम से कितने लोग प्रभावित हो रहे हैं।

डा। एसएन कपूर

जब हमने इन बिल्डिंग में फ्लैट लिए थे तब यह सोचा भी नहीं था कि एक दिन हमारे घर की बिजली और पानी ठप हो जाएगी। बिजली और पानी ठप होते ही कई फैमलीज रोड पर आ जाएंगी।

आनंद सिंह

पार्किंग बनाए जाने के लिए यहां पर कई अन्य विकल्प मौजूद है। वहां पार्किंग बनाए जाने का खर्च भी कम आएगा और पार्किंग भी बन जाएगी।

सोनू

पार्किंग स्थल बनाए जाने को लेकर जो लोग विरोध कर रहे हैं, उनसे बुधवार को वार्ता होगी। तभी पता चलेगा कि किस तरह की परेशानी सामने आ रही है। पार्किंग निर्माण से पहले इनकी प्राब्लम्स दूर की जाएंगी तभी काम शुरू होगा।

ओपी मिश्रा

चीफ इंजीनियर

एलडीए

Posted By: Inextlive