द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ रुष्टयहृह्रङ्ख : जब सूबे के जिला अस्पतालों में सामान्य ओपीडी शुरू कर सकते हैं. तो फिर पीजीआई और केजीएमयू में सामान्य ओपीडी शुरू क

- जून जुलाई तक देश में बड़ी संख्या में वैक्सीन की उम्मीद

- 11 सर्वश्रेष्ठ रिसर्च के लिए डॉक्टर्स सम्मानित

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : जब सूबे के जिला अस्पतालों में सामान्य ओपीडी शुरू कर सकते हैं। तो फिर पीजीआई और केजीएमयू में सामान्य ओपीडी शुरू करने में क्या दिक्कत है। ऐसे में यहां पर भी सामान्य ओपीडी शुरू करें। डॉक्टर ओपीडी में जाने से घबराएंगे तो मरीजों का क्या हाल होगा। कोरोना का खौफ छोड़कर डॉक्टर सामान्य दिनों की तरह ओपीडी में मरीजों को देखें और उपचार करें। यह बात सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताई। जो सोमवार को पीजीआई के 37वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुये।

11 चिकित्सक सम्मानित

कार्यक्रम में बोलते हुये सीएम ने आगे बताया कि पीजीआई आने वाले हर गरीब मरीज को आयुष्मान योजना के तहत इलाज दिया जाय। अब तक करीब आठ सौ मरीजों को इसका लाभ मिल चुका है। संस्थान में लिवर, हार्ट का प्रत्यारोपण अब तक शुरू हो जाना चाहिए थे। इस दौरान सीएम ने पीजीआई में बेहतर शोध कार्य और सराहनीय काम करने वाले 11 डॉक्टर्स, रेजिडेंट और स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया। वहीं संस्थान में पौधे लगाए गये और 25 कर्मियों ने रक्तदान किया।

पॉवर कारपोरेशन मदद करेगा

स्थापना दिवस के दौरान पीजीआई और पॉवर कार्पोरेशन के बीच एक एमओयू पर साइन किया गया। जिसके तहत यूपी पॉवर कारपोरेशन पीजीआई के साथ मिलकर प्रदेश के छह मेडिकल कालेजों में टेली मेडिसिन की सुविधाएं शुरू करेगा। जिससे इन कालेजों में वर्चुअल आईसीयू स्थापित किये जा सके। इसका पूरा खर्च कारपोरेशन देगा। कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, राज्य मंत्री संदीप सिंह, मुख्य सचिव वीके तिवारी आदि मौजूद रहे।

जून-जुलाई तक देश में वैक्सीन की उम्मीद

दूसरी ओर आईसीएमआर के महानिदेशक प्रो। बलराम भार्गव ने बताया कि देश में 19 कंपनियां कोविड वैक्सीन बनाने के विभिन्न चरणों के ट्रायल का काम कर रही है। इस दौरान चूहा के बाद बंदर पर किए गए प्रयोग में भी सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। साथ ही बीसीजी का ट्रायल भी बेहतरीन रहा है। ऐसे में उम्मीद है जून-जुलाई तक देश में बड़ी संख्या में वैक्सीन होगी ताकि सामान्य लोगों को भी वैक्सीन लगायी जा सके। फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने की कोशिश जारी है।

इन्हें मिला सम्मान

1. मेडिसिन

- पीडियाट्रिक गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग - डॉ। अंशु श्रीवास्तव व डॉ। मोइनक सेन शर्मा

- नियोनेटल विभाग - डॉ। कीर्ति

- रेडियोथेरेपी विभाग - डॉ। शगुन मिश्रा

2. सर्जरी

-इंडोक्राइन सर्जरी विभाग - डॉ। गौरव अग्रवाल

- न्यूरो सर्जरी विभाग - डॉ। अनंत मेहरोत्रा

- गेस्ट्रो सर्जरी विभाग - डॉ। सुप्रिया शर्मा

3. मौलिक शोध

- हिमेटोलॉजी विभाग की प्रमुख। डॉ। सोनिया नित्यानंद व डॉ। खलिकुर रहमान

- मॉलिक्यूलर मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी विभाग - डॉ। आलोक कुमार

- इंडोक्राइनोलॉजी विभाग - डॉ। रोहित सिन्हा

4. बेस्ट डीएम स्टुडेंट गेस्ट्रो मेडिसिन विभाग - डॉ। आकाश माथुर

5. बेस्ट एमसीएच

इंडोक्राइन सर्जरी विभाग - डॉ। विक्रम

- एनेस्थीसिया विभाग - डॉ। श्रुति

6. बेस्ट टेक्नीशियन

- माइक्रोबायोलॉजी विभाग - वीके मिश्रा

7. बेस्ट नर्स

- इंडोक्राइन सर्जरी विभाग - सरोज लता गौतम

8. अस्पताल प्रशासन विभाग - दीखिल

Posted By: Inextlive