- दोनों पालियों में कुल 65 फीसदी कैंडीडेट्स हुए शामिल

- 35 फीसदी कैंडीडेट्स ने छोड़ दिया एग्जाम

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में भी पीएचडी के एग्जाम में कैंडीडेट्स की संख्या कम रही। हालांकि कोरोना से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन किया गया। पीएचडी एग्जाम में यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए गए सभी कोविड-19 के प्रोटोकॉल को फॉलो किया गया। एलयू में मंगलवार को हुए पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम में सुबह सात बजे से ही कैंडीडेट्स का कैंपस में आना शुरू हो गया था। हालांकि एलयू प्रशासन ने एग्जाम के एक घंटा पहले प्रवेश देने की योजना बनाई थी। एलयू प्रशासन ने कोविड को लेकर सारी गाइडलाइन फॉलो की। कैंडीडेट्स ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया। वहीं एलयू ने प्रवेश के मुख्य द्वार पर सेनेटाइनज व सुरक्षा के सारे इंतजाम किए। इसके अलावा कैंडीडेट्स के मास्क की भी चेकिंग की गई। कई कैंडीडेट्स के मास्क छूट गए तो उन्हें गेट ब्लॉक में प्रवेश द्वार पर ही मौके पर मास्क मुहैया करवाए गए।

कैंडीडेट्स की हेल्थ यूनिवर्सिटी के लिए सर्वोपरि

सीतापुर से एग्जाम देने आई पूर्वी गौतम ने बताया कि जितना कोविड को लेकर भय था। उतनी ही सुरक्षा से उग्जाम करवाया गया। वहीं लखनऊ के गोमती नगर से आए दुर्गेश चौहान ने बताया कि एग्जाम में सुरक्षा की दृष्टी से काफी उपाय किए गए थे। एग्जाम ब्लॉक के मुख्य द्वार संग क्लासेस में सेनेटाइजर व मास्क की सुविधा की गई थी। एग्जाम रूम के अन्दर भी सीटिंग प्लान में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया गया था।

एग्जाम छूटते समय नहीं नजर आई सोशल डिस्टेंसिंग

पहली व दूसरी पाली के एग्जाम छूटने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा पाना एलयू प्रशासन के लिए चुनौती बना रहा। फिलहाल एलयू ने कैंडीडेट्स को यूनिवर्सिटी के प्रवेश द्वार दो व चार से एंट्री संग एग्जिट की योजना बनाई थी। हालांकि एग्जाम छूटने के दौरान यूनिवर्सिटी के दोनों प्रवेश द्वार पर काफी भीड़ लग गई। उस दौरान न तो सोशल डिस्टेंसिंग के नियम फॉलो हुए और न ही अधिकतर कैंडीडेट्स के पास मास्क दिखाई पड़े।

35 प्रतिशत कैंडीडेट्स ने एग्जाम छोड़ा

लखनऊ यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों के पीएचडी सिलेबस में प्रवेश के लिए एग्जाम दो पालियों में संपन्न हुए। पहली पाली में 887 आवेदकों में से कुल 566 कैंडीडेट्स एग्जाम में शामिल हुए। दूसरी पाली में 939 आवेदकों में 612 कैंडीडेट्स उपस्थित रहे। पहले सत्र में विज्ञान संकाय के कई विभागों की और दूसरे सत्र में विधि, शिक्षा और फाइन आ‌र्ट्स संकाय के एंट्रेंस एग्जाम संपन्न हुए। कुल 1826 में से 1178 कैंडीडेट्स ने पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम दिये। लगभग 65 फीसद कैंडीडेट्स ने पीएचडी के एग्जाम दिये। वहीं 35 फीसद ने एग्जाम छोड़ दिया।

Posted By: Inextlive