- प्रमुख स्थानों, पब्लिक प्लेसेस और स्मार्ट टॉयलेट्स के पास लगेंगे डिस्पोजल क्यॉस्क

- स्मार्ट सिटी के तहत उठाया जाएगा कदम, टेंडर निकाला गया

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: शहर के प्रमुख प्लेस हों या फिर सार्वजनिक स्थान, हर जगह प्लास्टिक की बोतल भारी मात्रा में पड़ी हुई नजर आती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके तहत प्लास्टिक की बोतल को डिस्पोज करने के लिए जगह-जगह डिस्पोजल क्यॉस्क लगाने की तैयारी है। पहले चरण में कैसरबाग में क्यॉस्क लगाए जाएंगे। इसके बाद शहर के अन्य एरियाज में पब्लिक को इसकी सुविधा मिलेगी।

स्मार्ट टॉयलेट्स के साथ सुविधा

कैसरबाग में करीब 12 स्मार्ट टॉयलेट स्थापित किए जा रहे हैं। इनके साथ ही प्लास्टिक बोतल डिस्पोजल क्यॉस्क को सेटअप किया जाएगा। इसकी वजह यह है कि टॉयलेट का यूज करने वाले ज्यादातर लोग अपने साथ प्लास्टिक की बोतल लाते हैं और बाद में उन्हें टॉयलेट के बाहर फेंक देते हैं। रेलवे स्टेशन और बस अड्डों के बाहर भी ऐसी ही तस्वीर देखने को मिलती है। इसके चलते ही सबसे पहले टॉयलेट्स के साथ इन्हें लगाया जाएगा।

बाजार एरिया में भी

कैसरबाग के साथ-साथ प्रमुख बाजारों में भी क्यॉस्क लगाए जाएंगे, जिससे मार्केट में आने वाले लोग अगर अपने साथ प्लास्टिक की बोतल लाते हैं तो वे उसे मौके पर ही डिस्पोज ऑफ कर दें। दूसरे चरण में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, पार्किग, सार्वजनिक स्थानों और पार्को में भी क्यॉस्क लगाने की तैयारी है।

पब्लिक को दी जाएगी जानकारी

प्लास्टिक बोतल डिस्पोजल क्यॉस्क लगाने के बाद पब्लिक को भी इसकी जानकारी दी जाएगी। उनका बताया जाएगा कि इसे यूज कैसे करना है। जानकारी के अनुसार, सभी क्यॉस्क की मॉनीटरिंग सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जाएगी ताकि ये क्यॉस्क शोपीस बनकर न रह जाएं।

स्मार्ट सिटी के तहत कदम

इस सुविधा को भी स्मार्ट सिटी के तहत शुरू किया जाएगा। कैसरबाग में क्यॉस्क लगाने के लिए टेंडर किए जा चुके हैं। उक्त एरिया में सेटअप स्थापित होने के बाद अन्य एरिया में भी इन्हें लगाने के लिए टेंडर निकाला जाएगा।

वार्डो में भी तैयारी

सभी वार्डो में भी प्लास्टिक बोतल डिस्पोजल क्यॉस्क लगाने की तैयारी है। हालांकि इसके लिए अभी कार्य योजना तैयार की जा रही है। कार्य योजना बनते ही और बजट तय होने के बाद तत्काल इस दिशा में कदम आगे बढ़ा दिए जाएंगे।

वर्जन

शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। कैसरबाग के साथ-साथ अन्य एरिया में भी प्लास्टिक बोतल डिस्पोजल क्यॉस्क लगाए जाएंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive