-प्रोफेशनल सॉल्वर से दिलवाया था एग्जाम

-थंब इंप्रेशन के मिलान न होने से गहराया शक

-बैंककर्मियों ने दबोचकर किया पुलिस के हवाले

LUCKNOW: अपराधी वारदात के दौरान कोई न कोई सबूत जरूर छोड़ जाता हैयह कहावत सोमवार को हजरतगंज एरिया में चरितार्थ हो गई, जब भारतीय स्टेट बैंक में पीओ की पोस्ट का एग्जाम क्लियर करने के बाद इंटरव्यू देने आए एक युवक को बैंककर्मियों ने दबोच लिया। दरअसल, उस युवक ने अपना एग्जाम प्रोफेशनल सॉल्वर से दिलवाया था। बैंककर्मियों ने आरोपी युवक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी को अरेस्ट कर लिया है।

थंब इंप्रेशन में खाया गच्चा

भारतीय स्टेट बैंक की पीओ पोस्ट के लिये इन दिनों हजरतगंज के मोती महल रोड स्थित एडमिनिस्ट्रेटिव ब्रांच में इंटरव्यू चल रहे हैं। सोमवार को बिहार के नालंदा का रहने वाला संजीत कुमार भी इंटरव्यू देने के लिये आया था। इंटरव्यू से पहले उसके सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट चेक किये गए। डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर उसका थंब इंप्रेशन लिया गया। पर, कई बार की पंचिंग के बाद भी एग्जाम देने के दौरान लिये गए थंब इंप्रेशन से उसका इंप्रेशन मैच नहीं किया। यह देख बैंककर्मियों का माथा ठनका और उन्होंने संजीत कुमार को एक केबिन में बिठाकर पुलिस को इसकी इंफॉर्मेशन दी।

पुलिस के सामने उगली हकीकत

मौके पर पहुंची पुलिस उसे पकड़कर हजरतगंज कोतवाली ले आई। जहां हुई सख्त पूछताछ में आरोपी संजीत ने सच्चाई उगल दी। उसने बताया कि क्ब् नवंबर को चिनहट स्थित बीबीडी कॉलेज में उसका एग्जाम था। इस एग्जाम में शामिल होने के लिये वह क्फ् नवंबर को लखनऊ आ गया। उसने बताया कि चारबाग रेलवे स्टेशन में उतरते ही उसे एक युवक मिला। युवक ने उसे बताया कि वह उसकी जगह प्रोफेशनल सॉल्वर से एग्जाम दिलाकर उसे पास करा देगा। यह सुनते ही संजीत की बांछे खिल गई। युवक ने संजीत को बताया कि उसे इसके लिये क्0 हजार रुपये एडवांस और भ्0 हजार रुपये इंटरव्यू के बाद देने होंगे।

मान लिया ऑफर

ऑफर आकर्षक लगने पर संजीत फौरन इसके लिये तैयार हो गया। उसने फौरन एटीएम कार्ड के जरिए क्0 हजार रुपये का पेमेंट कर दिया। जिसके बाद क्ब् नवंबर को उसकी जगह दूसरा सॉल्वर संजीत कुमार बनकर एग्जाम सेंटर जा पहुंचा। एग्जामनर्स को चकमा देने में कामयाब सॉल्वर ने संजीत की जगह एग्जाम दे भी दिया। पर, बैंक ने सभी परीक्षार्थियों की अटेंडेंस के लिये उनके सिग्नेचर की जगह थंब इंप्रेशन ले लिया। बस यही इंप्रेशन संजीत के लिये बवाल-ए-जान बन गया। यही थंब इंप्रेशन इंटरव्यू के दौरान संजीत के इंप्रेशन से मैच नहीं किया और वह पुलिस की हवालात में जा पहुंचा। एसबीआई के एजीएम (एडमिनिस्ट्रेशन) गोपीनाथ कपूर ने आरोपी संजीत व राहुल के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज करा दी है।

एक और जालसाज फरार

इंटरव्यू के दौरान संजीत की ही तरह पटना निवासी राहुल कुमार का भी थंब इंप्रेशन एग्जाम के दौरान लिये गए परीक्षार्थी के थंब इंप्रेशन से मैन नहीं किया। बैंककर्मियों ने उसे भी केबिन में बिठा लिया पर, ट्वायलेट जाने का झांसा देकर आरोपी राहुल मौके से फरार हो गया। इंस्पेक्टर हजरतगंज विजयमल सिंह यादव ने बताया कि फरार राहुल की अरेस्टिंग के लिये पुलिस टीम को पटना रवाना किया गया है।

सॉल्वर गैंग की तलाश में जुटी पुलिस

मामले के इंवेस्टिगेटिव ऑफिसर श्याम सुंदर मिश्रा ने बताया कि सॉल्वर गैंग ने अपनी पहचान छिपाने के लिये बेहद एहतियात बरता है। पर, आरोपी संजीत से पूछताछ में गैंग के बारे में कुछ सुराग हासिल हुए हैं। इन्हीं सुरागों की मदद से सॉल्वर गैंग की तलाश शुरू कर दी गई है।

Posted By: Inextlive