- लखनऊ के 23 केंद्रों समेत सूबे के 41 जिलों में 133 केंद्रों पर पांच दिन तक चलेगी परीक्षा

-हर केंद्र पर दो मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक के साथ तैनात होंगे नोडल अधिकारी

LUCKNOW: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 31 अगस्त से शुरू होगी। चार सितंबर तक होने वाली इस परीक्षा के लिए सूबे के 41 जिलों में 133 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि पहले तीन दिनों तक ए- ग्रुप की व दो दिनों तक बी से के-8 ग्रुप की परीक्षाएं होंगी। सुबह आठ से 10:30, दोपहर 12 से 2:30 बजे तक और शाम चार से 6:30 बजे तक तीन पालियों में आनलाइन परीक्षा होगी। सूबे के सभी 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1,202 निजी पालिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश होगा। 3,02,000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। लखनऊ में 23 परीक्षा केंद्रों में ए-ग्रुप के 40,976 और ई- ग्रुप के 17,120 और बी से के-8 ग्रुप के 5891 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सचिव प्राविधिक शिक्षा ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को एक केंद्र में दो मजिस्ट्रेट की तैनाती करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक केंद्र में एक पर्यवेक्षक और दो नोडल अधिकारी होंगे।

वेटरनरी संघ ने दी आंदोलन की चेतावनी

रुष्टयहृह्रङ्ख(29 न्ह्वद्द): वेटरनरी फार्मासिस्ट व पशुधन प्रसार अधिकारी संवर्ग की कार्यकारिणी ने दोनों संवर्गो के संबंध में संयुक्त निदेशक को पद से हटाने की मांग की। संघ के अध्यक्ष पंकज शर्मा और महामंत्री शारिक हसन खान ने मुख्यमंत्री और मुख्यसचिव एवं पशुपालन विभाग के निदेशक को भेजे पत्र में कहा है कि मौजूदा संयुक्त निदेशक जानबूझकर संघ की मांगों को लटका रहे हैं। इसलिए किसी दूसरे अधिकारी की उनके स्थान पर नियुक्ति की जाए। अन्यथा दोनों संघ सात सितंबर से अनिश्चितकालीन अनशन करेंगे। राज्यकर्मचारी संयुक्त परिषद ने भी संघ के इस कदम का स्वागत किया है।

बारिश से मुख्य बाजार की सड़क पर जलभराव

रुष्टयहृह्रङ्ख(29 न्ह्वद्द): बारिश ने नगर पंचायत के अनियोजित विकास की पोल खोल दी। मुख्य मार्ग समेत बाजार की सड़क पानी में डूब गई। इससे लोगों का आवागमन भी बाधित हुआ। वही सड़क व नालियों का गंदा पानी लोगों के घरों में भी घुस गया।

नगर पंचायत में जल निकासी की उचित व्यवस्था न होने से सड़कों पर पानी भर रहा है और वह जर्जर हो रही है। कटरा बाजार की सड़क में भी पानी भर गया है। जलभराव की वजह से दुकानदारों और ग्राहकों को काफी परेशानी हो रही है। लोगों ने आरोप लगाया कि जब नगर पंचायत से सड़कों का निर्माण कराया जाता है तब उसके लेवल को नजरअंदाज कर दिया जाता है और न ही जल निकासी का ध्यान रखा जाता है। निर्माण एजेंसी एस्टीमेट को दर किनार कर निर्माण करती हैं। अधिशाषी अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि जलभराव की समस्या का समाधान किया जाएगा ।

जीएस वर्मा बने अध्यक्ष

रुष्टयहृह्रङ्ख(29 न्ह्वद्द): शक्तिनगर विकास एवं जन कल्याण समिति के अध्यक्ष जीएस वर्मा व महासचिव बीके राय निर्वाचित हुए हैं। वहीं, बीपी शर्मा व वीके सक्सेना को उपाध्यक्ष चुना गया। आशुतोष तिवारी सचिव, विजया श्रीवास्तव कोषाध्यक्ष व पंकज पांडेय को विधिक सलाहकार चुना गया। चुनाव अधिकारी डा। पीएन बंसल ने बताया कि समिति में 14 प्रबंध कार्यकारिणी सदस्य भी बने हैं।

खाद्य पदार्थो की जांच करना सीखेंगे लवि छात्र

रुष्टयहृह्रङ्ख(29 न्ह्वद्द): लखनऊ विश्वविद्यालय के ओएनजीसी सेंटर स्थित इंस्टीट्यूट आफ फूड प्रोसे¨सग एंड टेक्नोलाजी में पढ़ने वाले एमएससी के छात्र-छात्राएं खाद्य पदार्थो की जांच की तकनीक सीख सकेंगे। इसके लिए उन्हें एक से 30 सितंबर तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया जाएगा कि खाद्य पदार्थो में होने वाली मिलावट, माइक्रो बायोलाजी के माध्यम से बैक्टीरिया, फंगस आदि कैसे देखा जा सकता है। इसके लिए संस्थान ने रीजनल फूड रिसर्च एंड एनालिसिस सेंटर से बात की है।

संस्थान के निदेशक प्रो। एम सेराजुद्दीन ने बताया कि बाजार में बहुत से खाद्य पदार्थों में मिलावट होती है। उसे जांचने के लिए छात्र भी आसानी से तकनीक सीख सकते हैं। इसके लिए एक से 30 सितंबर तक प्रशिक्षण देने की योजना बनी है। प्रशिक्षण के दौरान फूड प्रोसे¨सग के तरीके सिखाए जाएंगे। खाद्य पदार्थ कैसे बनते हैं, इनमें कौन-कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में मिलाई जाती है? यह भी बताया जाएगा। खाद्य पदार्थो में कितना केमिकल व प्रोटीन है, इसका भी पता आसानी से लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जो छात्र प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, वे निर्धारित शुल्क के साथ अपना नाम संस्थान में दर्ज करा सकते हैं।

Posted By: Inextlive