- गुरुद्वारों में धूमधाम से मनाया गया श्री गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाश पर्व

LUCKNOW:

श्री गुरु नानक देवजी का 551वां प्रकाश पर्व सोमवार को गुरुद्वारों में हर्षोल्लास संग मनाया गया। कार्यक्रम समापन के बाद संगत में गुरु का प्रसाद का वितरण किया गया। कोविड के कारण इस बार गुरुद्वारों में हुए कार्यक्रमों को ऑनलाइन प्रसारित भी किया गया।

प्रकाशपर्व पर दी बधाई

श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला के भव्य हाल को फूलों, गुब्बारों व झालरों से सजाया गया। हजूरी रागी जत्था भाई राजिंदर सिंह ने पवित्र आसा दी वार का कीर्तन गायन कर संगत को निहाल किया। कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने संगत को प्रकाश पर्व की बधाई दी। बच्चों एवं माता गुजरी सतसंग सभा की सदस्याओं ने भी शबद कीर्तन गायन कर सभी को भावविभोर किया। अरदास के बाद श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया गया।

संगत हुई निहाल

ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री गुरु तेग बहादुर साहिब यहियागंज में हजूरी रागी वीर सिंह ने शबद कीर्तन से संगत को निहाल किया। प्रिंसिपल जगजीत सिंह जाचक ने गुरु नानक देव जी के जीवन पर प्रकाश डाला। सचिव मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया कि सभी आयोजन कोविड प्रोटोकॉल के साथ किए जा रहे हैं। मुख्य आकर्षण रात एक बजे गुरु ग्रंथ साहिब जी के ऊपर गुलाब के फूलों की बारिश रही। कथा कीर्तन का सीधा प्रसारण फेसबुक एवं यूट्यूब चैनल पर भी किया गया। डॉ। गुरमीत सिंह ने सभी को गुरु पर्व की बधाई दी।

फ्री कोविड कैंप का आयोजन

गुरुद्वारा सदर में मुख्य ग्रंथी ज्ञानी हरविंदर सिंह ने गुरु नानक जी के जीवन पर प्रकाश डाला। भाई नवनीत सिंह ने सुनी पुकार दातर प्रभु कीर्तन गायन कर संगत को गुरु की महिमा के बारे में बताया। भाई राजिंदर सिंह ने ऐसे गुर को बलि बलि जाऊं गायन कर संगत को निहाल किया। हरपाल सिंह जग्गी ने बताया कि कि गुरुद्वारे में कोविड योद्धा के रूप में मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ। रितेश द्विवेदी, अर्बन कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर एवं योगेंद्र यादव व रीता को सम्मानित किया गया। साथ ही कैंप लगाकर करीब 300 लोगों की फ्री कोविड जांच भी की गई।

Posted By: Inextlive