- पहले ही दिन ओवरलोड होने से पोर्टल हुआ धड़ाम

- वैक्सीनेशन को लेकर राजधानी में तेयारी तेज

LUCKNOW: केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर वाले लोगों के वैक्सीनेशन की मंजूरी दे दी है, जिसके लिए बुधवार से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये हैं। ऐसे में पहले ही दिन भारी संख्या में लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाने के कारण पोर्टल ओवरलोड होने से बैठ गया, जिसकी वजह से लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाने में दिक्कतें आने लगीं। हालांकि अभी केंद्र से वैक्सीनेशन को लेकर कोई स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आई है। ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिलहाल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन कराने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा पहले से जहां पर वैक्सीनेशन हो रहा है, वहां भी वैक्सीनेशन होगा।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाने की तैयारी

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि 1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके लिए वैक्सीनेशन सें‌र्ट्स बनाने की प्लानिंग चल रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दोबारा से वैक्सीनेशन का काम शुरू कराया जायेगा क्योंकि कोरोना के कारण यहां से डॉक्टर जो हटा दिए गए थे, उनकी ड्यूटी दोबारा यहां पर लगाई जायेगी ताकि वैक्सीनेशन का काम भी पहले ही की तरह बड़े पैमाने पर चलाया जा सके। इसके अलावा जहां पर पहले से वैक्सीनेशन का काम चल रहा है वहां पर भी वैक्सीन लगाई जाएगी बाकि केंद्र से जैसे दिशा निर्देश मिलेंगे उसी अनुसार काम किया जायेगा।

पोर्टल हुआ ओवरलोड

बुधवार से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए खोल दिए गए हैं, लेकिन आलम यह रहा कि कुछ ही समय में पोर्टल आवेरलोड होने से ठप हो गया। लोग 4 से 5 बार रजिस्ट्रेशन करवाने में लगे रहे, लेकिन ओटीपी नहीं आने की वजह से रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं हो सका। कई लोगों ने सैकड़ों बार रजिस्ट्रेशन किया तब जाकर बड़ी मुश्किल से रजिट्रेशन हुआ। वहीं अधिकारियों का कहना है कि अचानक से लोड बढ़ने से यह समस्या आई है। समस्या को एक्स्पर्ट द्वारा देखा जा रहा है जल्द ही सभी दिक्कतों को दूर कर दिया जायेगा।

Posted By: Inextlive