- पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने माफी मांगते हुए व्यवस्था में सुधार का दिया आश्वासन, एक दरोगा, तीन सिपाही सस्पेंड

kanpur@inext.co.in

LUCKNOW : राष्ट्रपति की फ्लीट के लिये रोके गये ट्रैफिक में फंसकर बीमार महिला उद्यमी की मौत हो गई थी। इस मामले में जहां राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शोक व्यक्त किया है। वहीं पुलिस कमिश्नर असीम अरुण और डीएम आलोक तिवारी श्मशान घाट पर पहुंचे और पूरे प्रकरण में कमिश्नर ने माफी मांगी। इस पूरे मामले में निर्देश से अधिक समय तक ट्रैफिक रोकने पर सब इंस्पेक्टर सुनील कुमार और तीन मुख्य आरक्षियों के सस्पेंड कर दिया गया है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सुरक्षा के लिए नागरिकों को दिक्कत न हो, मेडिकल इमरजेंसी में तो बिल्कुल भी नहीं। व्यवस्था सुधारने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं जिससे ऐसी पुनरावृत्ति न हो। पूरे मामले की जांच एडीसीपी दीपक भूकर करेंगे।

ये है पूरा मामला

फ्राई डे शाम राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन के लिये गोविंदनगर में ट्रैफिक रोका गया था। उसी वक्त इलाज के लिये अस्पताल जा रही इंडियन इंडस्ट्रीज एसोशिएशन महिला विंग की अध्यक्ष वंदना मिश्रा की गाड़ी भी जाम फंस गयी। लगभग एक घण्टे तक रोके गये ट्रैफिक को नार्मल होने में आधा घंटा और लग गया। जब तक वंदना अस्पताल पहुंचती तब तक बहुत देर हो चुकी थी। निजी अस्पताल में डॉक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया।

यह व्यवस्था की खामी है

वंदना मिश्र के जाम में फंसने से मौत की सूचना पर सेटरडे सुबह पुलिस कमिश्नर असीम अरुण और डीसीपी रवीना त्यागी ने शोक सवेंदना व्यक्त की। उनके घर पहुंचे कमिश्नर ने मृतक वंदना के पति शरद मिश्र से कहा कि यह व्यवस्था की खामी है, जिसके लिए वह माफी मांगते हैं। उन्होंने बताया कि इस जाम में किसी मरीज के फंसने की सूचना समय से नही मिल पाई थी। वर्ना जरूर कुछ किया जाता।

पोस्ट कोविड से जूझ रही थीं

करीब दो माह पहले कोरोना से ठीक होने के बाद से वंदना की तबियत ठीक नहीं थी। काफी वजन कम हो जाने की वजह से उनको कमजोरी रहती थी। सुबह हालात ज्यादा खराब होने पर एक निजी अस्पताल में इलाज के लिये उनको ले जाया गया था। शाम को अचानक तबियत बिगड़ने पर जब वह घर से निकली तो गोविंदनगर रेलवे फ्लाईओवर पर ट्रैफिक रोक दिया गया था।

राष्ट्रपति ने व्यक्त किया दुख

इस घटना की जानकारी सुबह समाचार पत्र के माध्यम से सर्किट हाउस में ठहरीं राष्ट्रपति की पत्‍‌नी को हुई तो उन्हें काफी दुख हुआ। उन्होंने घटना की चर्चा की तो राष्ट्रपति ने भी दुख व्यक्त किया। उन्होंने तत्काल कानपुर डीएम और पुलिस कमिश्नर को घटना पर शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाने के निर्देश दिए। इसपर जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने दिवंगत वंदना मिश्र के पति शरद मिश्र तक राष्ट्रपति का शोक संदेश पहुंचाया और कहा कि इसकी क्षतिपूर्ति तो नहीं हो सकती है लेकिन हमारी कोशिश होगी कि ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो।

ट्विटर पर मांगी माफी

सैटरडे सुबह राष्ट्रपति से आदेश मिलने पर पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने पुलिस कमिश्नरेट के अधिकृत ट्विटर अकाउंट पर माफी मांगी। उन्होंने लिखा आईआईए की अध्यक्ष बहन वंदना मिश्रा जी के निधन के लिए कानपुर नगर पुलिस और व्यक्तिगत रूप से मैं क्षमा प्रार्थी हूं। भविष्य के लिए यह बड़ा सबक है। हम प्रण करते हैं कि हमारी रूट व्यवस्था ऐसी होगी कि न्यूनतम समय के लिए नागरिकों को रोका जाए ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो।

Posted By: Inextlive