- यूपी बोर्ड एग्जाम में कई सेंटर पुराने ढर्रे पर ही कायम

- केन्द्र व्यवस्थापक व पर्यवेक्षक से मांगा गया स्पष्टीकरण

- राजधानी के दो परीक्षा केन्द्रों पर किया औचक निरीक्षण

LUCKNOW:

यूपी बोर्ड एग्जाम को नकलविहीन कराने के लिए एक ओर जहां सरकार हर जतन कर रही है, वहीं दूसरी ओर सेंटर अपने ढर्रे पर कायम हैं। बोर्ड एग्जाम के दौरान प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला के औचक निरीक्षण में नारी शिक्षा निकेतन में कुछ ऐसा ही मिला। सोमवार को करीब 10:45 पर प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला औचक निरीक्षण करने कैसरबाग स्थित नारी शिक्षा निकेतन पहुंची। यहां जिला प्रशासन की ओर से तैनात पर्यवेक्षक गायब मिला तो प्रश्नपत्र रखने वाली अलमारी बिना सील के मिली। साथ ही सीलिंग के प्रपत्र पर शिक्षकों के हस्ताक्षर नहीं मिले। इस पर उन्होंने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई।

पर्यवेक्षक गायब मिले

नारी शिक्षा निकेतन में जिला प्रशासन की ओर से तैनात पर्यवेक्षक गायब मिले। इस पर उन्होंने संयुक्त शिक्षा निदेशक से पर्यवेक्षक से स्पष्टीकरण तबल करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कक्ष निरीक्षक बिना आईडी कार्ड के ड्यूटी करते हुए पाए गए। वहीं एक ही कक्ष में विद्यालय के दो परीक्षक ड्यूटी करते मिले। दोनों नारी शिक्षा निकेतन के थे। इसके अलावा स्टैटिक मजिस्ट्रेट कुलदीप श्रीवास्तव अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक संतोष गुप्ता मौके से गायब मिले। इस पर प्रमुख सचिव ने नाराजगी जाहिर की। दोनों को मौके पर ही कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए।

दो के साइन से ही खोले पेपर

निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव ने पाया कि पेपर दो लोगों के हस्ताक्षर से ही खोले गए थे, जबकि तीन लोगों के हस्ताक्षर पर ही पेपर खोले जाने का नियम है। वहीं बंद अलमारी पर सील नहीं लगी थी। इस दौरान निदेशक विनय पांडे व संयुक्त निदेशक सुरेंद्र तिवारी भी मौजूद रहे। इसके साथ ही ठाकुरगंज स्थित बजरंगी लाल साहू इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर भी प्रमुख सचिव को बिना आईडी कार्ड के शिक्षक ड्यूटी करते हुए मिले। यहां भी प्रश्नपत्र रखने वाली अलमारी में सील नहीं पाई गई। कॉलेज प्रशासन ने अलमारी को स्टॉफ रूम में रखा हुआ था। इस पर उन्होंने अलग अलमारी रखें जाने के निर्देश दिए।

2456 छोड़ी चित्रकला की परीक्षा

यूपी बोर्ड में सुबह हाईस्कूल चित्रकला की परीक्षा थी। परीक्षा में 42453 छात्र रजिस्टर्ड थे लेकिन परीक्षा देने 39997 छात्र ही पहुंचे। वहीं, इंटरमीडिएट की कृषि, गणित, कृषि रसायन विज्ञान, मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र व तर्कशास्त्र की परीक्षा थी। इन सभी परीक्षाओं में करीब 715 छात्र अनुपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive