- मध्यांचल की लखनऊ में स्थापित मीटर टेस्टिंग लैब बनी यूपी की पहली एनएबीएल अपू्रव्ड लैब

-किसी भी कंपनी को मीटर टेस्ट कर परीक्षण रिपोर्ट भी दी जा सकेगी

LUCKNOW नये मीटर को लेकर उपभोक्ताओं के मन में अब कोई भी सवाल नहीं रहेगा। नए बिजली मीटर की एक्यूरेसी को लेकर भी वे आश्वस्त रहेंगे। वजह यह है कि घर में लगने वाले मीटर की टेस्टिंग एनएबीएल द्वारा अपू्रव्ड लैब में होगी और इसकी रिपोर्ट भी तुरंत मिल जाएगी।

यूपी की पहली लैब

महकमे के अधिकारियों ने बताया कि मध्यांचल की गोमतीनगर लोहिया पार्क के पास स्थापित मीटर टेस्टिंग लैब यूपी की पहली एनएबीएल अपू्रव्ड लैब बन गई है, जिससे टेस्टिंग में पारदर्शिता आएगी। अब मीटर लैब द्वारा दी गई कोई भी टेस्ट रिपोर्ट एनएबीएल अनुमोदित मानी जाएगी। मीटर टेस्ट लैब द्वारा विभिन्न मीटर कंपनियों से एवं किसी भी उपभोक्ता से होने वाले परिवादों का निस्तारण भी स्थानीय स्तर पर किया जाएगा।

रिपोर्ट आने में समय

अभी तक मीटर को टेस्टिंग के लिए बंगलुरु आदि शहरों में भेजा जाता था, जिससे टेस्टिंग रिपोर्ट आने में कई बार दो से तीन माह तक का समय लग जाता था। वहीं अब मीटर टेस्टिंग की रिर्पोट काफी कम समय में मिल जाएगी।

बाक्स

ऑनलाइन बेस्ड टेस्टिंग

जानकारी के अनुसार, मीटर टेस्टिंग की प्रक्रिया पूरी तरह सॉफ्टवेयर बेस्ड होगी, जिससे इसकी रिपोर्ट में कोई खेल नहीं होगा। मीटर बेचने वाली कंपनी से कर उपभोक्ता और महकमे के अधिकारी भी रिपोर्ट को लेकर आश्वस्त रहेंगे।

वर्जन

एनएबीएल द्वारा अपू्रव्ड मीटर लैब की रिपोर्ट पूरी तरह पारदर्शी होगी। उपभोक्ता के मन में कोई संशय नहीं रहेगा। मीटर टेस्टिंग की रिपोर्ट जल्द मिल जाएगी।

ब्रह्मपाल, डायरेक्टर टेक्निकल, मध्यांचल डिस्कॉम

उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के प्रयास जारी हैं। निश्चित रूप से इस लैब से काफी फायदे मिलेंगे। मीटर टेस्टिंग की प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आएगी।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम

Posted By: Inextlive