- वैवाहिक कार्यक्रमों में आमंत्रितों की संख्या 10 तक सीमित हो : मुख्यमंत्री

- सभी मॉल भी बंद करने का निर्देश, सरकारी अस्पतालों में 31 मार्च तक गैर-जरूरी ओपीडी व जांच स्थगित

--

LUCKNOW: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने और एहतियाती कदम उठाने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सभी धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और मांगलिक गतिविधियां व कार्यक्रम दो अप्रैल तक स्थगित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने वैवाहिक कार्यक्रमों में आमंत्रितों की संख्या को 10 तक सीमित रखने का प्रयास करने को कहा है। सरकार ने प्रदेश में सभी मॉल को भी बंद करने का निर्देश दिया है। सरकारी अस्पतालों में अनावश्यक भीड़भाड़ रोकने के लिए 31 मार्च तक गैर-जरूरी ओपीडी व जांच को स्थगित रखने को कहा गया है। सरकारी अस्पतालों में केवल आकस्मिक सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

जनता दर्शन दो अप्रैल तक रद

मुख्यमंत्री ने लखनऊ, नोएडा व कानपुर शहर को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है। तहसील दिवस, समाधान दिवस, मुख्यमंत्री आरोग्य मेला और जनता दर्शन का आयोजन भी दो अप्रैल तक स्थगित रहेगा। स्कूलों-कॉलेजों को पूरी तरह बंद रखने के साथ शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि दो अप्रैल तक पि्रंसिपल, शिक्षक और गैर-शिक्षक स्टाफ भी विद्यालय नहीं आएंगे। नगर विकास विभाग को शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग करने का निर्देश दिया गया है।

--

सघन चेकिंग का निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों सहित राज्य की सीमा पर सघन जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस को पूरे प्रदेश में व्यापक गश्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करने को कहा कि किसी स्थल पर लोग इकट्ठा न हों।

--

कालाबाजारी व जमाखोरी करने वालों पर हो कड़ी कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया है कि प्रदेश में खाद्यान्न सहित रोजमर्रा के इस्तेमाल की सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी या कालाबाजारी न होने देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने खरीदारी के दौरान लाइनें न लगने देने और कोरोना से बचाव के लिए दस्तानों और मास्क का इस्तेमाल करने को भी कहा है।

--

जनसहयोग की अपील, धर्माचायरें की पहल का स्वागत

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरी सावधानी बरतना आवश्यक है। केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा किए जा रहे प्रबंधों के क्रियान्वयन में जनसहयोग की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने सभी धर्माचायरें व धर्मगुरुओं से कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए समाज में जागरूकता फैलाने की अपील की है। इस दिशा में विभिन्न धर्मगुरुओं की पहल का उन्हाेंने स्वागत किया है। मुख्यमंत्री ने निजी क्षेत्र के संस्थानों व नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों को यथासंभव घर से कार्य करने की अनुमति देने के लिए प्रेरित करने को कहा है। इस व्यवस्था को सरकारी विभागों व संस्थानों में भी आवश्यकतानुसार लागू कराने के निर्देश दिए गए हैं।

----

Posted By: Inextlive