- धार्मिक स्थलों पर सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कराने का काम पूरा - हनुमान सेतु मंदिर में बाहर से मिलेंगे दर्शन अलीगंज का नया हनुमान मंदिर फिलहाल बंद रहेगा lucknow@inext.co.in LUCKNOW करीब ढाई माह के इंतजार के बाद एक बार फिर से सोमवार से शहर में हर तरफ आस्था की खुशबू बिखरती नजर आएग

- धार्मिक स्थलों पर सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कराने का काम पूरा

- हनुमान सेतु मंदिर में बाहर से मिलेंगे दर्शन, अलीगंज का नया हनुमान मंदिर फिलहाल बंद रहेगा

LUCKNOW करीब ढाई माह के इंतजार के बाद एक बार फिर से सोमवार से शहर में हर तरफ आस्था की खुशबू बिखरती नजर आएगी। संडे को सभी धार्मिक स्थलों पर सेनेटाइजेशन कराने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कराने के लिए सर्किल बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को हर गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके बाद ही उन्हें धार्मिक स्थल में एंट्री मिलेगी। धार्मिक स्थलों में पूरी हुई तैयारियों और सुरक्षा संबंधी उठाए गए कदमों पर फोकस करती दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की स्टोरी

1- बाहर से होंगे दर्शन

हनुमान सेतु मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बाहर से ही दर्शन मिलेंगे। जानकारी के अनुसार, 15 जून के बाद ही श्रद्धालुओं को मंदिर में एंट्री मिलेगी। इसी तरह मनकामेश्वर मंदिर भोर में आरती के साथ ही खुल जाएगा, लेकिन गर्भगृह के बजाय दूर से ही जल चढ़ाना होगा। बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में भक्त शिवलिंग को नहीं छू सकेंगे। अलीगंज का नया हनुमान मंदिर नहीं खुलेगा। वहीं, कोनेश्वर मंदिर भी बंद रहेगा। पंचमुखी हनुमान मंदिर में एक समय में एक ही व्यक्ति अंदर जा सकेगा। बख्शी का तालाब स्थित मां चंद्रिका देवी सिद्धपीठ मंदिर के सामने एक-एक मीटर दूर बने गोले में खड़े होकर दर्शन करने होंगे।

गुरुद्वारा में दूर से टेकना होगा माथा

गुरुद्वारा नाका हिंडोला में एक बार में पांच संगत को ही प्रवेश मिलेगा। गुरु ग्रंथ साहिब से दो गज दूरी पर मत्था टेकना होगा। वहीं गुरुद्वारा सदर में एक संगत के वापस आने के बाद दूसरे को प्रवेश मिलेगा। गुरुद्वारा यहियागंज में भी सेनेटाइजेशन के पूरे इंतजाम किए गए हैं। आलमबाग गुरुद्वारे में सुबह मुख्य ग्रंथी ही प्रकाश करेंगे और संगतों को घरों में ही सिमरन के लिए कहा गया है।

चेंबर से जाना पड़ेगा

कैथेड्रल हजरतगंज में सैनिटाइज चैंबर से होकर प्रवेश मिलेगा। सुबह-शाम आठ बजे से प्रार्थना होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

पांच व्यक्ति अदा करेंगे नमाज

ईदगाह ऐशबाग में पांच व्यक्ति को ही एक साथ नमाज अदा करने की इजाजत होगी। 10 साल से नीचे और 65 साल के ऊपर के लोगों का प्रवेश नहीं होगा।

बाक्स

धर्मगुरुओं की अपील

मंदिरों में आने वाले श्रद्धालु मास्क जरूर पहनें। मूर्ति या अन्य धार्मिक किताबों को न छुएं। दो गज की दूरी का सख्ती से पालन करें। बिना वजह मंदिर में न बैठें। आस्था के साथ सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखें।

महंत दिव्यागिरी, मनकामेश्वर मठ व मंदिर

लोगों से अपील है कि मस्जिदों व ईदगाह में बिना वजह की भीड़ न लगाएं। बेहतर है कि वुजू, मास्क व हैंड सेनेटाइजर घर से लेकर आएं। सभी गवर्नमेंट गाइडलाइन का पालन करें। गले या हाथ मिलाने से परहेज करें।

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, सुन्नी धर्मगुरु

गाइडलाइन के अनुसार ही गुरुद्वारे खोले जा रहे हैं। बीमार व्यक्ति को एंट्री नहीं मिलेगी। अपने साथ दूसरों की सेहत का भी ध्यान रखें। मास्क, हैंड सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

राजेंद्र सिंह बग्गा, अध्यक्ष, लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

चर्च में खुद को अच्छी तरह से सेनेटाइज करके और मास्क पहनकर ही आएं। सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें। किसी को भी बिना वजह आने से बचना चाहिए। जितना हो सके, अभी घरों में रहकर ही प्रेयर करें।

बीशप जेराज्ड जॉन मथायस, धर्माध्यक्ष कैथोलिक धर्मप्रांत लखनऊ

Posted By: Inextlive