- 9 धार्मिक स्थल राजधानी के किये जाएंगे विकसित

- 4 करोड़ का प्रपोजल शासन को भेजा जाएगा

- 50 लाख तक के विकास कार्य हर विधानसभा के धार्मिक स्थल में होंगे

- राजधानी के कई पौराणिक व धार्मिक स्थलों का होगा विकास

- प्रपोजल बनाकर भेजा गया शासन

LUCKNOW: अनलॉक शुरू होने के साथ पर्यटन स्थलों को भी खोल दिया गया है। वहीं कोरोना महामारी के चलते जिन कामों को रोक दिया गया था उन्हे फिर से रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत सीएम पर्यटन संवर्धन योजना से राजधानी के 9 धार्मिक स्थलों को पर्यटन स्थल के तौर पर संवारा जाएगा। इसके लिए 4 करोड़ का प्रपोजल शासन को भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

करीब चार करोड़ का प्रपोजल भेजा गया

सीएम पर्यटन संवर्धन योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में विधायक या डीएम संस्तुति करते हुए एक महत्वपूर्ण स्थल का चुनाव कर उसका विकास कार्य करा सकते हैं ताकि उसे पर्यटक स्थल के तौर पर जोड़ा जा सके। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि लखनऊ के 9 पौराणिक व धार्मिक स्थलों के विकास कार्य का प्रपोजल बनाकर शासन को भेजा गया है। इसके तहत एक विधानसभा स्थित स्थल पर 50 लाख तक का विकास कार्य कराया जा सकता है। इन स्थलों पर पर्यटकों के लिए जरूरी सुविधाओं का काम किया जाएगा। साथ ही विकास कार्य के तहत पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी रोजगार मिलेगा।

इन स्थल को किया जाएगा विकसित

- कपूरथला स्थित हनुमान मंदिर का तालाब

- मशकगंज स्थित नागेश्वर महादेव मंदिर

- चौपटिया स्थित संदोहन देवी मंदिर

- चौक स्थित काली मंदिर

- मोहनलालगंज स्थित राकशवीर बाबा स्थल

- बीकेटी स्थित मां लासा देवी मंदिर

- सरोजनीनगर स्थित मौडधूलि तालाब

- मलिहाबाद स्थित प्राचीन शिव मंदिर

यह होंगे विकास कार्य

इन जगहों को विकसित करने के लिए यहां पर कई विकास कार्य का प्रस्तावित हैं, जिसमें बाउंड्रीवॉल, लाइटिंग, बैठने के लिए उचित जगह, पेयजल, पार्किंग, साइनेज और बोर्ड समेत अन्य काम किए जाएंगे। सभी विकास कार्य का काम यूपी सहकारी संघ द्वारा, वहीं इन स्थलों का रखरखाव जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

कोट

9 स्थलों पर विकास कार्य का प्रपोजल बनाकर शासन को भेजा गया है। अनुमति मिलते ही विकास कार्य शुरू करा दिये जाएंगे।

। अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive