- एलडीए वीसी की ओर से जारी किए गए निर्देश

- हर जोन में हो रहे आवासीय-कॉमर्शियल निर्माणों की मांगी रिपोर्ट

LUCKNOW अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने के लिए शहर में हो रहे आवासीय और कॉमर्शियल निर्माणों की कुंडली बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। वीसी की ओर से निर्माणों को लेकर तीन से चार बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी गई है, जिससे अवैध निर्माणों पर रोक लगाई जा सके।

ज्यादातर एरिया में निर्माण

वर्तमान समय में राजधानी के ज्यादातर एरिया में आवासीय या कॉमर्शियल निर्माण हो रहा है। इसमें से अधिकांश निर्माण अवैध हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए वीसी की ओर से कड़े कदम उठाने की तैयारी की गई है।

हर जोन से मांगी रिपोर्ट

वीसी की ओर से हर जोन के जिम्मेदार अभियंताओं से निर्माणों की रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट के माध्यम से आवासीय या कॉमर्शियल निर्माण की संख्या, कब से हो रहा है निर्माण इत्यादि की जानकारी देनी होगी, जिससे कहीं न कहीं यह साफ हो जाएगा कि जो निर्माण हो रहा है, वो लीगल है या नहीं।

खुद कर रहे मॉनीटरिंग

एलडीए का चार्ज संभालने के बाद डीएमम/वीसी का मुख्य फोकस अवैध निर्माणों पर लगाम लगाने पर ही है। उनकी ओर से पहले से ही निर्देश दिए जा चुके हैं कि किसी भी कीमत पर किसी भी एरिया में अवैध निर्माण नहीं हों। अगर ऐसा होता है तो संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

इन बिंदुओं पर मांगी रिपोर्ट

1-कितने निर्माण हो रहे हैं

2-आवासीय निर्माणों की संख्या

3-कॉमर्शियल निर्माणों की संख्या

4-मैप और ले-आउट पास है अथवा नहीं

5-अगर निर्माण अवैध तो क्या कार्रवाई हुई

जो सील, उन पर भी फोकस

खास बात यह भी है कि वीसी की ओर से ऐसे अधूरे निर्माणों पर भी फोकस किया गया है, जिन्हें नियम विपरीत होने की वजह से पूर्व में सील किया जा चुका है। वीसी की ओर से ऐसे सील भवनों की स्टेटस संबंधी रिपोर्ट भी मांगी गई है। दरअसल, सील भवनों में निर्माण जारी जैसे मामले सामने आते रहते हैं, इसकी वजह से ही वीसी की ओर से ऐसी शिकायतों पर लगाम लगाने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। वीसी की ओर से पूर्व में एलडीए की ओर से ध्वस्त किए गए अवैध निर्माणों की भी जानकारी मांगी गई है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि जो अवैध भवन ध्वस्त किए गए, अब उक्त जमीन की स्थिति क्या है।

वर्जन

राजधानी में किसी भी कीमत पर अवैध निर्माण बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। अगर कोई अवैध निर्माण करा रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अवैध निर्माणों को सामने लाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

अभिषेक प्रकाश, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive