- पार्को में हरियाली मेनटेन रखने के लिए नगर निगम प्रशासन ने उठाया कदम

- पार्को में कंपोस्ट पिट बनाने पर खर्च किए जाएंगे दो करोड़ रुपये

LUCKNOW राजधानी में बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए नगर निगम प्रशासन की ओर से बड़ा कदम उठाने की तैयारी की गई है। इसमें आने वाले दिनों में सड़े फूल-पत्तियों और आपके घर से निकलने वाले किचन वेस्ट की मदद से खाद तैयार की जाएगी। जिसका यूज पार्को को हरा भरा बनाने में किया जाएगा।

यह है योजना

नगर निगम के सभी प्रमुख पार्को में कंपोस्ट पिट बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए पूरी कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। कंपोस्ट पिट बनाने का उद्देश्य यही है कि पार्को में ही खाद को बनाया जा सके।

2 करोड़ होंगे खर्च

इस योजना को इंप्लीमेंट करने के लिए नगर निगम की ओर से करीब दो करोड़ रुपये बजट भी जारी किया जा रहा है। कंपोस्ट पिट बनाने के संबंध में निगम कर्मियों (उद्यान विभाग) को ट्रेनिंग भी दिलवाई जाएगी। जिससे अधिक से अधिक पार्को में योजना को शुरू किया जा सके।

पहले ये पार्क हुए चिन्हित

योजना को इंप्लीमेंट करने के लिए पहले चरण में ऐसे पार्क चिन्हित किए जा रहे हैं, जहां पब्लिक मूवमेंट अधिक होता है। इसके बाद दूसरे चरण में गली-मोहल्लों के पार्को को योजना में शामिल किए जाने की तैयारी है।

भवन स्वामियों से अपील

निगम प्रशासन की ओर से एक तरफ जहां अपने पार्को में खाद बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है, वहीं दूसरी तरफ भवन स्वामियों से भी अपील की गई है कि जिनके पास घरों में अतिरिक्त स्पेस है, वे अपने घर में भी खाद बना सकते हैं। इस खाद का प्रयोग वह अपने घर की बगिया को निखारने में कर सकेंगे।

बाक्स

इस तरह बनेगी खाद

पार्को में तैयार होने वाली खाद में सूखी पत्तियों और सड़े फूलों आदि का प्रयोग किया जाएगा। अगर कोई कंपोस्ट पिट में घर का बचा भोजन डालना चाहेगा तो उसे अनुमति रहेगी। हालांकि मुख्य फोकस सूखे वेस्ट पर रहेगा। वहीं घरों में खाद बनाने की विधि में मुख्य रूप से किचन वेस्ट और सड़े या बचे हुए भोजन का प्रयोग किया जाएगा। अगर कोई भवन स्वामी खाद बनाने संबंधी तकनीकी की जानकारी लेना चाहेगा तो निगम टीमों की ओर से उसकी मदद भी की जाएगी।

बाक्स

रेगुलर मॉनीटरिंग होगी

पार्को की हरियाली पर नजर रखने के लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके लिए टीमों का गठन किया जा रहा है। ये टीमें कंपोस्ट पिट में तैयार होने वाली खाद के साथ-साथ हरियाली मेनटेन करने में अपनी सक्रिय जिम्मेदारी निभाएंगी।

बाक्स

शिवरी प्लांट में बनती खाद

नगर निगम की ओर से डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन कराया जा रहा है। घरों से कलेक्ट होने वाले वेस्ट को शिवरी प्लांट ले जाया जाता है। जहां पहले तो सूखे और गीले वेस्ट को अलग-अलग किया जाता है। इसके बाद सूखे वेस्ट की मदद से खाद बनाई जाती है। जिसका प्रयोग पार्को और ग्रीन लेन में किया जाता है।

कोट

पार्को में हरियाली मेनटेन रखने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। जब हर तरफ हरियाली होगी तो निश्चित रूप से पॉल्यूशन लेवल पर भी खासा असर पड़ेगा।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive