मास्क ही नहीं स्टूडेंट्स के लिए फेस शील्ड भी होगी जरूरी

- स्कूलों ने अपन स्तर से कोरोना से बचाव व सुरक्षा के शुरू किए उपाय

LUCKNOW:

15 अक्टूबर से जब स्कूल खुलेंगे तो स्टूडेंट्स को स्कूलों का माहौल पूरी तरह बदल नजर आएगा। राजधानी के स्कूलों ने स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण बीते छह मंथ से अधिक समय से स्कूल बंद चल रहे है, ऐसे में 2020-21 का नया सेशन स्कूलों की ओर से ऑनलाइन ही शुरू किया गया।

फेस मास्क, शिल्ड लाएं

स्कूलों की ओर से पेरेंट्स से बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमति मांगी जा रही है। जो पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हो रहे हैं, स्कूल मैनेजमेंट उनसे कह रहे हैं कि अब आपको अपने बच्चों को फेस मास्क और फेस शील्ड के साथ स्कूल भेजना होगा। वहीं पेरेंट्स को सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के बारे में भी बताया जा रहा है।

स्कूलों में शुरू हुई तैयारियां

स्कूलों की ओर से अपने सभी ब्रांचों और क्लासेस का सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। कई स्कूलों ने मेन गेट पर सेनेटाइजेशन टनल तक बनवा दी हैं। लखनऊ पब्लिक स्कूल ने अपने सभी स्कूलों में दो-दो सेनेटाइजेशन टनल लगाए हैं। वहीं जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में क्लास रूम के दरवाजे खिड़की, टेबल, चेयर आदि के सेनेटाइजेशन का काम शुरू हो गया है1

ऑनलाइन चलती रहेगी क्लासेस

सरकार के निर्देशानुसार 16 अक्टूबर से स्कूल खोला जाना प्रस्तावित है। स्कूल द्वारा इस संबंध में क्लास 9 से 12 तक के पेरेंट्स से स्वीकृति लेने के लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से एक प्रश्नावली तैयार की गई है। जिस पर पेरेंट्स से सहमति ली जाएगी, इसके बाद स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाने पर विचार किया जाएगा। बच्चों को मास्क और ग्लब्ज पहनकर आना होगा। स्कूल में एंट्री से पूर्व बच्चों की थर्मल स्कैनिंग होगी। सभी शाखाओं में कोरोना हेल्पडेस्क एवं सेनेटाइजेशन टनल की व्यवस्था की जाएगी।

15 से नहीं खोलेंगे स्कूल

वहीं जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के सर्वेश गोयल ने बताया कि हम अभी कोरोना के मौजूदा हालात के और बेहतर होने के बाद ही स्कूल खोलने पर विचार करेंगे। अभी 15 अक्टूबर को हम स्कूल नहीं खोल रहे हैं। अभी इस मंथ हम ऑनलाइन क्लासेस के विकल्प का ही प्रयोग करेंगे। जैसे ही हालात बेहतर होंगे हम 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के पहले स्कूल खोलेंगे।

Posted By: Inextlive