- एलपीएस में स्टूडेंट्स की अटेंडेंस रही बेहतर

- सीएमएसमें कोविड से बचाव के पुख्ता इंतजाम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : घर में ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई का वह माहौल नहीं मिल पाता था जो स्कूल में मिल रहा है। मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रीन पर अधिक देर बिताने से आंखों पर भी असर पड़ता था। जब स्कूल खुलने की बात पता चली तो बहुत खुशी हुई। स्कूल आए तो देखा, यहां हमारी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोना संक्रमण का यहां कोई खतरा नहीं है। पहले दिन जब हम स्कूल आए तो सबने हमारा वेलकम किया। अब क्लास में टीचर पढ़ा रहे हैं, सब्जेक्ट भी पूरी तरह समझ आ रहे हैं। ऑफलाइन क्लास का सबसे अधिक फायदा यह है कि इसमें हम टीचर्स से सीधे अपने सवाल पूछ सकते हैं। कुछ यूं स्कूल आने की अपनी उत्सुकता एलपीएस और सीएमएस के स्टूडेंट्स ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर को बताई

एलपीएस स्कूल, आशियाना

समय - सुबह 9 बजे

गाइडलाइंस का सख्ती से पालन

आशियाना सेक्टर आई स्थित एलपीएस के गेट से लेकर क्लास रूम तक कोविड से बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन होते दिखाई दिया। क्लास रूम में भी स्टूडेंट्स के बीच सोशल डिस्टेंसिंग दिखाई दी।

मास्क के बिना इंट्री नहीं

क्लास रूम में सभी स्टूडेंट्स मास्क लगाए बैठे थे। स्कूल में बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। यहां स्टूडेंट्स को टीचर्स मास्क लगाने का महत्व बताते भी दिखाई दिये।

गेट के बाहर भीड़ नहीं

यहां स्कूल के गेट के बाहर स्टूडेंट्स की भीड़ नहीं लगने दी जा रही थी। क्लास खत्म होने के बाद सभी स्टूडेंट्स को प्रॉपर सोशल डिस्टेंसिंग के बीच स्कूल से बाहर निकाला जा रहा था।

क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग

क्लास रूम में स्टूडेंट्स के बीच सोशल डिस्टेंसिंग दिखी। टीचर्स की ओर से सब्जेक्ट पढ़ाने के साथ-साथ स्टूडेंट्स को कोविड गाइडलाइंस के बारे में जानकारी भी दी गई। वहीं आपात स्थिति से निपटने के लिए स्कूल में मेडिकल रूम की भी व्यवस्था देखने को मिली, जहां जरूरी दवाएं भी उपलब्ध हैं।

----------------------

बोले स्टूडेंट्स

क्लास में पढ़ाई करने का अलग ही मजा है। ऑनलाइन के मुकाबले ऑफलाइन स्टडी बेहतर है। ऑफलाइन स्टडी में आंखों में प्रेशर कम पड़ता है। ऑनलाइन क्लास में प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए कम मौका मिलता है।

-अरूनिमा वर्मा

मैं तो कब से स्कूल बुलाए जाने का इंतजार कर रहा था। स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है। अब इसी तरह क्लास चलती रहे। पढ़ाई का अच्छा माहौल स्कूल में ही मिलता है, ऑनलाइन क्लास तो सिर्फ मजबूरी थी।

- साधना पांडेय

काफी दिनों बाद अपने क्लासमेट व टीचर से मिलने का भी मौका मिला है। टीचर क्लास में सामने पढ़ा रही हैं जिससे सब्जेक्ट ज्यादा समझ में आते हैं। क्लास में आकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।

- माही उपाध्याय

स्कूल में कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह ध्यान रखा जा रहा है। अब स्कूल इसी तरह चलते रहें, जिससे हमारी स्टडी बेहतर हो सके। क्लास में टीचर से आसानी से सवाल पूछ सकते हैं।

-अश्रुत बाजपेई

----

लखनऊ पब्लिक स्कूल की सभी शाखाओं में कक्षा 9 से 12 तक कक्षाएं सरकार के आदेशानुसार कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए दो पालियों में संचालित की जा रही हैं। पहली पाली सुबह 8 से 11 तक पचास प्रतिशत छात्रों व दूसरी पाली में दोपहर 12 से 3 बजे शेष छात्रों को बुलाया जा रहा है। स्कूल गेट पर इंट्री के दौरान ही सेनेटाइजेशन टनल की व्यवस्था की गई है। गेट से क्लास रूम तक एक मीटर की दूरी के गोले बनाए गए हैं। स्कूल में नियमित रूप से सेनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है। क्लास खत्म होने पर दिन में तीन बार क्लास रूम को भी सेनेटाइज किया जा रहा है। एक सिंतबर से कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को स्कूल बुलाने के लिए पैरेंट्स की सहमति भी ले ली गई है।

-रश्मि पाठक, निदेशक, एलपीएस

------------------------

स्कूल - सीएमएस, कानपुर रोड

समय - सुबह 8 बजे

रखा जा रहा पूरा ध्यान

कानुपर रोड स्थित सीएमएस में दोबारा स्कूल खुलने के बाद कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सुबह स्कूल में एंट्री के दौरान गार्ड के साथ टीचर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है। जहां बच्चों की थर्मल स्कैनिंग, हैंड सेनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

भीड़ लगाने से रोक रहे

स्कूल में एंट्री के दौरान बच्चों की भीड़ न लगे, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। बिना मास्क के किसी को भी एंट्री नहीं दी जा रही है। इसके अलावा रजिस्टर मेनटेन किया जा रहा है। साथ ही कोई स्टाफ या अन्य आता है तो उसको इसी प्रोसेस के बाद ही एंट्री दी जा रही है।

लाइब्रेरी में सोशल डिस्टेंसिंग

क्लास रूम में सिटिंग अरेंजमेंट अच्छा दिखा। हर सीट पर केवल एक स्टूडेंट के बैठने की व्यवस्था के साथ जिग-जैग डिजाइन में बच्चों को बैठाया गया था ताकि दूरी का पूरा ख्याल रखा जा सके। इसके अलावा लाइब्रेरी में एक ही बच्चे को बैठने की परमिशन थी। ताकि भीड़ व दूरी का ध्यान रखा जा सके। इस दौरान टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स हर समय मास्क लगाये हुए थे। साथ ही टीचर्स द्वारा बच्चों को कोविड गाइडलाइन व बचाव के बारे में अवेयर किया जा रहा है।

कोट

1. दोबारा स्कूल खुलने से स्टूडेंट्स बेहद खुश है। स्कूल उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रहा है। थर्मल स्कैनिंग, हैंड सेनेटाइजेशन, उचित दूरी समेत सभी जरूरी कोविड प्रोटोकाल फॉलो किए जा रहे हैं। साथ ही बच्चों को कोविड से बचाव और वैक्सीनेशन के बारे में अवेयर किया जा रहा है।

- डॉ। विनीता कामरान, प्रिंसिपल सीएसएस, कानपुर रोड ब्रांच

कोट - स्टूडेंट

1. दोबारा स्कूल खुलने पर अच्छा लग रहा है। टीचर्स के साथ फ्रेंड्स से मिलने का मौका मिल रहा है। साथ ही कांसेप्ट्स ज्यादा अच्छे से समझ आ रहे हैं। हमारी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

- चैतन्य

2. स्कूल आकर पढ़ाई ज्यादा अच्छे से होती है। कोई डाउट होने पर आप तुरंत टीचर से पूछ सकते हैं। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। ऐसे में कोई डर भी नहीं है।

- जयस्वी व्यास

Posted By: Inextlive