- लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में अभी नहीं हो सके लॉ कोर्स में एडमिशन

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में अभी तक लॉ कोर्स में एडमिशन नहीं हुए हैं। यूनिवर्सिटी से गाइडलाइन न मिलने से केकेसी, डीएवी सहित कई एडेड कॉलेजों के लॉ कोर्स में एडमिशन नहीं हुए हैं। इन कॉलेजों का कहना है कि सर्वण आरक्षण के तहत स्टूडेंट्स को किस तरह से लाभ देना है इसे लेकर एलयू ने कॉलेजों को कोई गाइडलाइन नहीं जारी की है।

गरीब सवर्णो को मिलना था लाभ

केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक रूप से गरीब सर्वणों को दस प्रतिशत को लाभ देने का निर्देश दिया गया था। पिछले साल से आर्थिक रूप से गरीब सर्वणों को एडमिशन में इसका फायदा दिया जाता था। बीते साल बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने एलयू सहित उसे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में लॉ कोर्सेज की स्थिति को देखते हुए इस पर रोक लगा दी। बीसीआई ने एलयू व कॉलेजों को सीटें बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर इस सेशन से इसका लाभ देने को कहा था।

एलयू में एडमिशन पूरे

केकेसी पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। नागेश्वर पांडेय ने बताया कि बीसीआई ने ईडब्लूएस का लाभ देने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद एलयू को कॉलेजों को इस संबंध में गाइडलाइन जारी करनी थी। ईडब्लूएस के लिए दस प्रतिशत सीट बढ़ाकर लाभ देना है या फिर पूर्व में निर्धारित सीटों पर ही इसका लाभ देना है, एलयू को इस पर स्थिति स्पष्ट करनी थी। वहीं एलयू में यूजी लेवल पर लॉ कोर्सेज में एडमिशन हो गए हैं और पीजी में प्रक्रिया पूरी होने के करीब है। एलयू की ओर से गाइडलाइन न आने से कॉलेजों में एडमिशन लटके हैं।

बाक्स

स्टूडेंट्स काट रहे चक्कर

स्टूडेंट्स रोज एडमिशन के लिए कॉलेजों के चक्कर काट रहे हैं पर उनको केवल मायूसी ही हाथ लग रही है। कॉलेजों का कहना है कि अगर एडमिशन लेट हुआ तो सिलेबस पूरा कराने में दिक्कत आएगी। वहीं शिया पीजी कॉलेज में लॉ कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

कोट

लॉ थ्री ईयर में एडमिशन बार काउंसिल ऑफ इंडिया की जारी गाइडलाइन के अनुसार ही होगा। कॉलेजों को इसे ही फालो करना है।

डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता, एलयू

Posted By: Inextlive