एलयू में लड़कियों के साथ होने वाली घटनाओं के लिए बना अलग सेल

Updated Date: Thu, 28 Jan 2021 11:40 AM (IST)

- लखनऊ यूनिवर्सिटी में छेड़छाड़ की शिकायतों के लिए बनाया गया अलग सेल

- जारी किए गए छह हेल्पलाइन नंबर, ईमेल पर भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी ने कैंपस में महिलाओं के साथ होने वाले मामलों की शिकायत के लिए इंटर्नल कंप्लेंट कमेटी आईसीसी को नए सिरे से तैयार कर लागू कर दिया है। यूनिवर्सिटी की सीपीएमटी बिल्डिंग में इसका ऑफिस बनाया गया है। आईसीसी में दर्ज कराई गई शिकायतों को पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा। वहीं यूनिवर्सिटी आईसीसी के बारे में स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टाफ के सदस्यों को जानकारी देने के लिए वेबिनॉर, फेसबुक, ट्विटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो को यूज करेगी।

48 घंटे में शुरू होगा एक्शन

आईसीसी की अध्यक्ष प्रो। शीला मिश्रा ने बताया कि आमतौर पर एलयू में किसी भी तरह की शिकायत के लिए डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ऑफिस जाना पड़ता था। कैंपस में महिलाओं के साथ होने वाली गलत हरकतों की शिकायत के लिए प्रॉक्टर और डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर की तरह कोई दूसरा ऑफिस नहीं था। इसे ध्यान में रखकर ही आईसीसी का यह ऑफिस खोला गया है। महिलाएं यहां आकर यौन शोषण की शिकायतें दर्ज करा सकेंगी। शिकायत मिलने की 48 घंटे के अंदर ही कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

कई तरीकों से दर्ज कराएं शिकायत

प्रो। शीला मिश्रा ने बताया कि आईसीसी में छह सदस्य हैं। यहां महिलाएं खुद आकर शिकायत दर्ज करा सकती हैं, साथ ही उन्हें दूसरे विकल्प भी दिए गए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ शिकायत दर्ज कराने के लिए छह हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। यही नहीं office.icc.lu@gmail.com chairperson.icc.lu@gmail.co पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। प्रो। मिश्रा ने बताया कि शिकायत करने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

बाक्स

छह सदस्यीय कमेटी

1- प्रो। शीला मिश्रा

2- प्रो। शारदा चंद्रा, पब्लिक एडमिशन

3- कुसुम यादव, बायोकेमिस्ट्री

4- अमर तिवारी, इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज

5- अदिति कुमार, स्टैटिक्स डिपार्टमेंट

6- प्रज्ञामति गुप्ता, वकील एवं सामाजिक कार्यकर्ता

बॉक्स

यहां दर्ज कराएं शिकायतें

ईमेल आईडी

icc.lu@gmail.com, chairperson.icc.lu@gmail.com।

फोन नंबर

7991200594, 7991200524, 7991200529, 7991200530, 7991200532, 7991200768

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.