- डीएम के आदेश पर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को 45 अस्पतालों में मारा था छापा

- खामियां मिलने पर 29 अस्पतालों को जारी किया गया था नोटिस

- अभिलेख प्रस्तुत न कर पाने पर सात अस्पताल के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई, कई अन्य अस्पतालों से जवाब मांगा गया

LUCKNOW नियम कानून को ताक पर रख एवं इलाज के नाम पर जनता से धोखाधड़ी और धन उगाही करने वाले सात अस्पतालों को जिला प्रशासन ने मंगलवार को सील कर दिया है। बता दें कि मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ किए जाने की शिकायत मिलने पर डीएम अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर छह टीमों ने अलग-अलग रूट पर सोमवार को 45 अस्पतालों व ट्रॉमा सेंटरों में छापेमारी की थी, जिसमें अस्पतालों में जमकर खामियां मिली थीं।

ये खामियां मिली थीं

डीएम ने बताया कि छापेमारी के दौरान ज्यादातर अस्पतालों में डॉक्टर मौके पर उपस्थित नहीं मिले थे जबकि कई अस्पताल प्रबंधक सीएमओ द्वारा जारी किए जाने वाला लाइसेंस नहीं दिखा पाए थे। कई अस्पतालों की लाइसेंस की वैद्यता खत्म हो चुकी थी। इसके अलावा कुछ अस्पताल ऐसे भी थे, जिनके पास एम्बुलेंस फिटनेस सर्टिफिकेट, बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजेंट सर्टिफिकेट और फार्मेसी से संबंधित कोई दस्तावेज तक नहीं थे।

29 अस्पतालों पर एक्शन

जांच में मिली उक्त खामियों को देखते हुए 29 अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की संस्तुति की गई थी। जिस पर सीएमओ डॉ। मनोज अग्रवाल ने इन अस्पतालों के खिलाफ नोटिस जारी किया था। इसमें से सात अस्पतालों के खिलाफ मंगलवार को सीलिंग की कार्रवाई की गई। वहीं जांच में दोषी पाए गए अन्य अस्पतालों से जवाब मांगा गया है। अस्पताल प्रबंधकों द्वारा निश्चित अवधि में संतोषजनक दस्तावेज प्रस्तुत न किए जाने की सूरत में उनके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ये हुए सील

डीएम ने बताया कि सैफालिया आई केयर एंड हॉस्पिटल और सम्राट हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई की गई है। इसमें से सैफालिया अस्पताल को सील कर दिया गया है, जबकि सम्राट हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर में भर्ती मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किए जाने के बाद सील किया जाएगा। इसी तरह न्यू एशियन हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर को सील किया गया है। इसी क्रम में चन्द्रा हॉस्पिटल और हिमसिटी हॉस्पिटल के खिलाफ भी सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है, चूंकि इन दोनों अस्पताल में मरीज भर्ती पाए गए, ऐसे में मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किए जाने के बाद दोनों अस्पतालों को सील किया जाएगा। हर्बल हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर और बेस्ट केयर ट्रामा सेंटर को भी सील किया गया है।

Posted By: Inextlive