- कोरोना की रफ्तार को देख व्यापारियों ने खुद लिया निर्णय

- साप्ताहिक बाजार में भी ग्राहकों की भीड़ न के बराबर रही

LUCKNOW: कोरोना के बढ़ते केसेस का असर अब राजधानी की मार्केट्स पर नजर आने लगा है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कई व्यापार मंडलों ने खुद ही मार्केट बंद कर दिये हैं, जिससे कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके।

भूतनाथ मार्केट में ताला

भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता ने बताया कि कोरोना की रफ्तार को देखते हुए शनिवार तक पूरी मार्केट को बंद कर दिया गया है। इसके बाद कोरोना की स्थिति को देखते हुए आगे निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने यह बताया कि नगर निगम से पूरी मार्केट में प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जाए।

इन मार्केट्स पर भी असर

भूतनाथ की तरह ही गोल मार्केट महानगर, अमीनाबाद, हजरतगंज मार्केट भी दो से तीन दिन के लिए बंद कर दी गई है। वहीं गुरुवार को अमीनाबाद में लगने वाली साप्ताहिक बाजार में भी सन्नाटा देखने को मिला। साप्ताहिक बाजार में 40 फीसदी दुकानें ही लगीं, जिनमें अधिकांश में ग्राहक नजर नहीं आए।

पहले से ही सन्नाटा

मार्केट्स तो फिलहाल अभी बंद हुई हैं, लेकिन पिछले एक सप्ताह से मार्केट्स में सन्नाटा देखने को मिल रहा था। व्यापारियों की ओर से मास्क के साथ साथ कोविड गाइडलाइंस का पालन भी कराया जा रहा था। बावजूद इसके लोग मार्केट एरिया से दूरी बनाने लगे थे।

आज से बंद हो सकती है फैजाबाद रोड मार्केट

यह भी जानकारी सामने आया है कि शुक्रवार से फैजाबाद रोड स्थित मार्केट भी बंद हो सकती हैं। हालांकि इसकी अभी अधिकाधिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कोरोना केस को देखते हुए व्यापार मंडल इस दिशा में निर्णय ले सकता है।

पांच दिन बंदी की घोषणा

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल ने 16 अप्रैल से 20 अप्रैल तक पांच दिन के लिए राजधानी के सभी बाजारों को पूर्ण रूप से बंद रखने की घोषणा की है तथा सभी व्यापारियों से अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सहयोग की अपील की है। उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि व्यापारी समाज का अभिभावक एवं मुखिया होने के नाते यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिस प्रकार से कोविड 19 का प्रकोप राजधानी मे बढ़ रहा है। उसके लिए एकमात्र विकल्प है कि हम लोग अपने घरों में सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया कि पांच दिन की इस बंदी के दौरान आवश्यक वस्तुओं एवं दवा की दुकानों को खुला रखा जाएगा। यह दुकानें बंदी में शामिल नहीं होंगी ताकि जनता को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

Posted By: Inextlive