- मिशन शक्ति के तहत रूरल थानों में टॉपर व छात्राओं को बनाया गया दो घंटे का प्रभारी

LUCKNOW: सब्जी का ठेला लगाने वाले की हाईस्कूल में टॉप करने वाली बेटी चांदनी ने जब पुलिस की वर्दी पहनी तो उसके चहेरे पर लोगों को न्याय दिलाने का जज्बा साफ नजर आ रहा था। मलिहाबाद थाने में चांदनी ने न सिर्फ फरियादियों की शिकायतें सुनीं बल्कि उनका मौके पर निस्तारण भी किया। शनिवार को राजधानी के पांच थानों का चार्ज एरिया के टॉपर व छात्राओं को सौंपा गया।

मिशन शक्ति के तहत अनोखी पहल

सीएम योगी के निर्देशानुसार मिशन शक्ति के तहत पुलिस नारी शक्ति, नारी सम्मान के लिए महिलाओं, छात्र, छात्राओं को जागरूक करने का पूरा प्रयास कर रही है। शनिवार को मलिहाबाद के शीतलन टोले में रहने वाले राकेश कुमार की बेटी चांदनी को महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए सीओ योगेंद्र सिंह के निर्देश पर दो घंटे के लिए मलिहाबाद कोतवाली का कोतवाल बनने का मौका दिया गया।

दो घंटे के लिए साहब बनीं बेटियां

अपने दो घंटे के कार्यकाल में चांदनी ने थाने का निरीक्षण कर वहां की कार्यप्रणाली को समझा। आने वाले प्रार्थनापत्रों पर केस दर्ज करने की कार्रवाई की और एक एफआईआर भी दर्ज कराई। चांदनी ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज से 2020 दसवीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। एसआई नदीम अहमद सिद्दीकी का कहना है कि इस छात्रा में नेतृत्व करने की क्षमता व शिक्षा के प्रति जागरूकता है। यह आगे चल कर देश का नाम करेंगी।

निगोहां थाना

कमान संभालते ही एक्शन में दिखी संभवी

सत्यनारायण इंटर कॉलेज से 10वीं की टॉपर संभवी सिंह ने निगोहां थाने की कमान संभाली। चार्ज संभालते ही संभवी एक्शन में दिखी। इस दौरान उसने महिला हेल्प डेस्क में आए तीन मामलों में से एक का मौके पर ही निस्तारण किया और दो मामलों में जांच के आदेश दिए। थाना प्रभारी बनी संभवी ने बताया कि किसी भी मामले को दोनों पक्ष की ओर से पूरी तरह समझ लेना चाहिए। इससे मामले का आसानी से निस्तारण किया जा सकता है। अगर कोई पक्ष नहीं मानता है तो उस पर एक्शन लेना चाहिए। इस मौके पर सीओ निगोहां सैयद नईमूल हसन भी मौजूद रहे।

माल थाना

अनुष्का ने थाना प्रभारी बन सुनी फरियाद

माल थाने पर आयोजित समाधान दिवस के अवसर पर मसीढ़ा गांव निवासी वीरांगना उदादेवी इंटर कॉलेज की 10वीं की छात्रा अनुष्का गौतम को दो घंटे के लिए एसओ माल बनाया गया। अनुष्का ने फरियादियों को सुनकर उनकी समस्या का निस्तारण कराया। इस मौके पर एसओ रामसिंह, सब इंस्पेक्टर सर्वेश शुक्ला, ओपी तिवारी आदि मौजूद रहे।

बीकेटी थाना

सारिका बोली, अपराधियों का ठिकाना जेल

बीकेटी थाने का प्रभारी बीकेटी इंटर कॉलेज की 12 वीं की छात्रा सारिका वर्मा को बनाया गया। चार्ज लेते ही सारिका ने कहा कि अपराधियों का ठिकाना सिर्फ और सिर्फ जेल है। सारिका ने पुलिस कर्मियों को महिला आपराधों पर तत्काल एक्शन लेने के निर्देश दिए। दो घंटे के कार्यकाल में सारिका ने कई फरियादियों की समस्याओं का निस्तारण किया।

इटौंजा थाना

आंसी ने तुरंत कार्रवाई के दिए निर्देश

इटौंजा थाना का प्रभारी 10वीं की टॉपर आंसी मोरिया को बनाया गया। बतौर थाना प्रभारी आंसी ने लोगाें की समस्याओं को सुन उनके निस्तारण का आदेश दिया। उन्होंने महिला अपराधों के बारे में जानकारी भी हासिल की। इस दौरान थाना प्रभारी अवनीश कुमार, एसएसआई प्रभात कुमार शुक्ला, एसआई हाशिमा रजा रिजवी व महिला हेल्प डेक्स की कर्मचारी रूबी बाजपेई, माधुरी आदि मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive