- 19 दिन बाद मौत का आंकड़ा दहाई से नीचे आया

- गोमतीनगर और इंदिरानगर में मिले सबसे ज्यादा संक्रमित

रुष्टयहृह्रङ्ख : राजधानी में गुरुवार को कोरोना से छह लोगों की मौत हो गई। 19 दिन बाद मृतकों का आंकड़ा दहाई से नीचे आया है, वहीं 908 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उधर, विभिन्न अस्पतालों से 692 मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया।

शहर में कोरोना से लगातार मौतें हो रही हैं। 29 अगस्त से औसतन प्रतिदिन 12 से ज्यादा मरीजों की जान जा रही है। इससे पहले 24 अगस्त को पांच मरीजों की मौत हुई थी। अब तक सबसे ज्यादा पांच सितंबर को 18 मरीजों ने दम तोड़ा था। गुरुवार को 19 दिन बाद पहली बार मौतों की संख्या कम हुई हैं।

24 घंटे में इनकी गई जान

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में छह लोगों की मौत हुई। इसमें केजीएमयू में भर्ती 21 वर्षीय युवक की मौत हो गई, वहीं उन्नाव के ओमनगर निवासी 45 वर्षीय पुरुष की भी इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। लखनऊ में अब तक 549 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

गोमतीनगर और इंदिरानगर अभी 'हॉटस्पॉट'

गोमतीनगर में 67 और इंदिरानगर में 59 नए मरीज मिले। इसके अलावा अलीगंज में 33, आलमबाग में 38, आशियाना में 46, पारा में 17, कैंट में 10, कृष्णानगर में 12, चिनहट में 28, चौक में 40, जानकीपुरम में 23, ठाकुरगंज में 29, तालकटोरा में 32, रायबरेली रोड के 47, मडि़यांव में 12, महानगर में 21, विकासनगर में 17, हजरतगंज में 27, सरोजनीनगर में 11, हसनगंज में 25, सुशांत गोल्फ सिटी में 17, गोमती नगर विस्तार में 25 व नाका में 10 लोग संक्रमित मिले हैं।

यहां करें फोन

कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 4088 मरीजों की सेहत का हाल फोन से लिया गया। हैलो डॉक्टर सेवा में 183 मरीजों ने स्वास्थ्य संबंधी सलाह ली। लैंडलाइन नंबर 0522-3515700 पर कोरोना संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कोविड कमांड कंट्रोल रूम नंबर 0522-4523000, 2610145 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

होम आइसोलेशन में मरीज : 29943

होम आइसोलेशन पूरा करने वाले मरीज : 22250

होम आइसोलेशन में पॉजिटिव मरीज : 7693

सीएम हेल्पलाइन दफ्तर के छह कíमयों ने प्लाज्मा डोनेट

कोरोना से जंग जीत चुके लोग अब दूसरों की जान बचाने में जुटे हैं। सीएम हेल्पलाइन दफ्तर के छह कर्मचारियों ने गुरुवार को प्लाज्मा दान किया। केजीएमयू के ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉ। तूलिका चंद्रा ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन के आशुतोष कुमार, प्रखर सिन्हा, रोहित, दीपक यादव, शमसाद और अखिलेश कुमार गौतम ने प्लाज्मा दान किया।

पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर एक घंटे में होगी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

-अधिक संक्रमण वाले इलाकों में आरआरटी टीमें होंगी दोगुनी

- प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को तेजी लाने के दिए निर्देश

- मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के एक घंटे के भीतर सक्रिय होंगी टीमें

LUCKNOW (17 Sept):

संक्रमण की रफ्तार कम करने के लिए प्रशासन ने कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर एक घंटे में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग करने को कहा है। इसके लिये अधिक संक्रमण वाले इलाकों में रैपिड रिस्पॉन्स टीमों की संख्या दोगुनी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर कमिश्नर और डीएम ने इसे लक्ष्य मानकर चलने को कहा।

जल्द टेस्टिंग से संक्रमण पर लगेगी रोक

गुरुवार को डीएम अभिषेक प्रकाश ने अफसरों के साथ बैठक कर कहा कि किसी मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के एक घंटे के भीतर उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग हो जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि अगर कम समय में ट्रेसिंग में कामयाबी मिली तो संक्रमण अधिक लोगों में नहीं जाएगा। कमिश्नर रंजन कुमार ने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम होने पर तत्काल उसे लेवल-वन अस्पताल में भर्ती कराया जाए।

दोगुनी होंगी सर्विलांस टीम

कमिश्नर रंजन कुमार ने कहा कि जिन इलाकों में संक्रमण से सर्वाधिक मामले आ रहे हैं, वहां पर रैपिड रिस्पॉन्स टीमों की संख्या दोगुनी की जाएगी। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में शहरी इलाकों में जांच के लिए छह सौ सर्विलांस टीमें लगाई गई हैं और जरूरत के मुताबिक इसमें और इजाफा किया जा रहा है। उन्होंने सर्विलांस टीमों की गुणवत्ता और बढ़ाने के निर्देश दिए।

बॉक्स

अधिक वसूली पर होगी कार्रवाई

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इलाज के नाम पर अधिक वसूली की शिकायतों पर डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि हॉस्पिटल्स की लगातार जांच की जाये। डीएम ने कहा कि इलाज या जांच के नाम पर जो भी हॉस्पिटल्स या लैब अधिक बिल वसूल रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive