- मध्यांचल प्रशासन की ओर से तैयार की जा रही योजना

- उपभोक्ताओं को रीडिंग संबंधी रिकॉर्ड रखने में होगी आसानी

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार, फिर उपभोक्ताओं के मोबाइल पर बिजली बिल की तरह ही मीटर रीडिंग संबंधी एसएमएस भी आएगा। उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए मध्यांचल प्रशासन की ओर से इस दिशा में प्लानिंग तैयार की जा रही है।

मिलेगी राहत

इस योजना के लागू होने के बाद उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। कोई भी उपभोक्ता आसानी से अपने मीटर की रीडिंग प्रति माह के आधार पर रिकॉर्ड के रूप में रख सकेगा। जिससे उपभोक्ताओं की रीडिंग में कोई खेल नहीं किया जा सकेगा।

रीडिंग पर सवाल

अक्सर उपभोक्ताओं की ओर से रीडिंग को लेकर सवाल उठाए जाते हैं। उपभोक्ताओं की कंपलेन रहती है कि रीडिंग के आधार पर उनका बिल नहीं आया है। कई उपभोक्ताओं की यह कंपलेन रहती है कि मीटर रीडर ने बिना रीडिंग लिए ही बिल बना दिया है। उक्त योजना के लागू होने के बाद उपभोक्ताओं की सारी समस्याओं पर विराम लग जाएगा।

बिल से पहले एसएमएस

योजना के अनुसार, उपभोक्ता का बिल जेनरेट होने से पहले उपभोक्ता के मोबाइल पर रीडिंग संबंधी एसएमएस आ जाएगा। यह सुविधा मुख्य रूप से स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को मिलेगी। इस सुविधा के लिए जल्द ही सभी उपभोक्ताओं के नए सिरे से मोबाइल नंबर अपडेट किए जाएंगे। इसके बाद उक्त नंबरों पर उपभोक्ता के आधार पर रीडिंग संबंधी एसएमएस भेजा जाएगा।

Posted By: Inextlive