2014 में हुआ था पहला दीक्षांत समारोह

6 दीक्षांत समारोह अब तक हो चुके हैं

2009 में कैंपस में शुरू हुई थीं क्लास

- 14 दिसंबर को होगा एसएमयू का 7वां दीक्षांत समारोह

LUCKNOW:

डॉ। शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास यूनिवर्सिटी का 7वां दीक्षांत समारोह 14 दिसंबर को होगा। इस दौरान यूनिवर्सिटी के 11 वर्ष पूर्ण होने पर सीएम योगी एक डाक टिकट जारी करेंगे। दीक्षांत में करीब 120 मेडल दिए जाएंगे। मुख्य अतिथि को मानद उपाधि से नवाजा जाएगा। कार्यक्रम में गवर्नर और दिव्यांगजन मंत्री भी शामिल होंगे।

जोरों पर तैयारियां

यूनिवर्सिटी ने दीक्षांत समारोह की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी हैं। इसके लिए एक दर्जन समितियों का गठन किया जा चुका है। मेडल सूची से लेकर डिग्री बनाने का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन भी चल रहा है।

2 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन

दीक्षांत में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन करना है। इसके लिए dsmru.up.nic.in या dsmnru.ac.in पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म, चालान फार्म आदि अपलोड कर दिए गए हैं। स्टूडेंट्स को चालान फॉर्म डाउनलोड करके बैंक ऑफ बड़ौदा परिसर स्थित शाखा में 600 रुपए जमा करने होंगे। स्टूडेंट्स को सभी प्रपत्र लगाकर 2 दिसंबर तक जमा करने होंगे। वीसी प्रो। राणा कृष्ण पाल सिंह ने बताया कि मुख्य अतिथि के नाम पर विचार चल रहा है। एक दो दिन में मुख्य अतिथि तय कर लिया जाएगा।

जारी होगी डाक टिकट

वीसी प्रो। राणा ने बताया कि सीएम यूनिवर्सिटी के 11 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट जारी करेंगे। साथ ही कैंपस में खुलने वाले डाक घर, डेफ कॉलेज, स्टेडियम और मॉडल स्कूल का उदघाटन करेंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमित कुमार राय ने बताया कि दीक्षांत के लिए खास तरह की डिग्री तैयार की जा रही है, जो वाटर मार्क पर होगी। यह पानी में भीगने पर खराब नहीं होगी। इसमें 21 सिक्योरिटी फीचर होंगे। डिग्री के लिए स्टूडेंट्स से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

Posted By: Inextlive