- वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए उठाया गया कदम

LUCKNOWनगर निगम की ओर से डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में निगम प्रशासन की ओर से योजना बनाई गई है कि अब भवन स्वामी के सामने ही वेस्ट उठाया जाएगा। जिससे भवन स्वामी बाद में यह कंपलेन न कर सकें कि उनके यहां से वेस्ट नहीं उठा है।

हर जोन में नजर

निगम की ओर से अपने सभी आठ जोन में यह कदम उठाने की तैयारी की गई है। इसके साथ ही कंट्रोल रुम से भी वेस्ट कलेक्शन में लगी गाडि़यों पर नजर रखी जाएगी। वहीं निगम प्रशासन की ओर से हर सप्ताह जोनवार वेस्ट कलेक्शन की समीक्षा भी की जाएगी।

व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम

एक सप्ताह के अंदर सभी वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाए जाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद अगर कोई भी वेस्ट कलेक्शन गाड़ी अपने निर्धारित रुट से भटकती है तो तुरंत संबंधित अधिकारी के पास मैसेज आ जाएगा। इसके बाद संबंधित गाड़ी के चालक से सवाल जवाब किए जा सकेंगे।

बाक्स

मैसेज से जानकारी

यह भी कवायद की जा रही है कि अगर किसी एरिया में किसी कारणवश वेस्ट कलेक्शन की गाड़ी नहीं जा पाती है तो उस एरिया में रहने वाले भवन स्वामियों के मोबाइल पर उक्त जानकारी एसएमएस के रूप में भेजी जाएगी। जिससे भवन स्वामी वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों का इंतजार नहीं करेंगे।

Posted By: Inextlive