ट्रैफिक जाम पर कमिश्नर का आदेश भी बेअसर

- मेट्रो निर्माण के मद्देनजर डायवर्टेड रूट में जाम को लेकर कमिश्नर ने दिये थे अतिक्रमण को हटाने के निर्देश

- कार्रवाई न होने से ट्रैफिक जाम जारी, नगर निगम और पुलिस एक-दूसरे पर थोप रहे जिम्मेदारी

LUCKNOW: अंडरग्राउंड मेट्रो रूट के निर्माण की वजह से डायवर्ट किये गए रूट पर रोजाना ट्रैफिक जाम रहता है। आम लोगों को मामूली दूरी तय करने में घंटों का इंतजार करना पड़ता है। लोगों की इस दिक्कत को दूर न होता देख कमिश्नर अनूप चंद्र पांडेय को बैठक बुलानी पड़ी। इस बैठक में कमिश्नर ने सभी जिम्मेदारी ऑफिसर्स को रूट पर से अतिक्रमण हटाने व डग्गेमार वाहनों को सीज करने के निर्देश दिये। पर, उनके इस आदेश पर महज कुछ डग्गेमार गाडि़यां सीज कर दी गई जबकि, जाम की प्रमुख वजह अतिक्रमण की ओर देखना भी मुनासिब नहीं समझा गया। नतीजतन, ट्रैफिक जाम की समस्या जस की तस बनी हुई है। नाका, बांसमंडी और चारबाग से हजरतगंज जाने वाले ट्रैफिक को हुसैनगंज स्थित महाराणा प्रताप चौराहे से हीवेट रोड की ओर डायवर्ट किया गया है। आई नेक्स्ट टीम ने शनिवार को इसी हीवेट रोड का निरीक्षण किया। इस दौरान ट्रैफिक की राह में रोड़े ही रोड़े नजर आए। पेश है एक रिपोर्ट-

इंट्री प्वाइंट पर रिक्शा स्टैंड

महाराणा प्रताप चौराहे से हीवेट रोड पर इंट्री करते ही ट्रैफिक का सामना रिक्शा स्टैंड से होता है। यह रिक्शेवाले इस कदर बेखौफ हैं कि वे अपने रिक्शे कई कतार में आधे से ज्यादा रोड घेरे रहते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इसी स्टैंड के करीब ही कैसरबाग पुलिस पिकेट मौजूद है लेकिन, कोई पुलिसकर्मी उन्हें टोकने या हटाने की जहमत नहीं उठाता। जिसकी वजह से वहां पर जाम लगा रहता है।

आधी सड़क पर कूड़ाघर

हीवेट रोड पर कुछ भीतर जाने पर ही आधुनिक कूड़ाघर मौजूद है। इस कूड़ाघर में आसपास के इलाकों के सफाईकर्मी कूड़ा डंप करते हैं। कहने को आधुनिक कूड़ाघर की हालत बेहद जीर्णशीर्ण है और पूरा कूड़ा आधे से ज्यादा सड़क पर ही डंप किया जाता है। नतीजतन ट्रैफिक को इस कूड़े के ढेर को लांघकर पार जाना पड़ता है। इससे वहां पर जाम की स्थिति बनी रहती है।

पूरी रोड पर अवैध पार्किंग

पहले से संकरी हीवेट रोड पर ट्रैफिक डायवर्ट करने के साथ ही इस रोड के बीचो-बीच फाइबर डिवाइडर स्थापित कर दो ट्रैक बना दिये गए। नतीजतन दोनों ट्रैक बेहद संकरे हो गए। इसके बावजूद रोड किनारे कार, तिपहिये व दोपहिये वाहनों की पार्किंग बदस्तूर जारी है। इन वाहनों के पार्क होने की वजह से पहले से संकरी रोड में गली बराबर जगह बचती है और रोड से गुजरने वाले वाहन सिर्फ एक कतार में ही चलने को मजबूर रहते हैं। इससे न सिर्फ ट्रैफिक की रफ्तार थम जाती है। बल्कि, जाम की भी स्थिति बन जाती है।

रोड के बीचोबीच रिक्शा स्टैंड से ट्रैफिक में अवरोध उत्पन्न होता है। पुलिस भी सबकुछ देखते हुए कोई कार्रवाई नहीं करती।

- देबोशीष

ट्रैफिक जाम की सबसे बड़ी वजह हीवेट रोड पर मौजूद कूड़ाघर है। नगर निगम को कई बार शिकायत की लेकिन, कोई सुनवाई नहीं होती।

- शहाबुद्दीन

नगर निगम द्वारा समय-समय पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाती है। लेकिन, यह व्यापारी फिर से अतिक्रमण कर लेते हैं। लोकल पुलिस व ट्रैफिक पुलिस को भी इस पर कार्रवाई करनी चाहिये।

- विनोद कुमार

अपर नगर आयुक्त

नगर निगम, लखनऊ

अवैध पार्किंग के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और रिक्शा स्टैंड को कहीं अन्यत्र ट्रांसफर किया जाएगा। अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम के ऑफिसर्स को साथ लेकर कार्रवाई की जाएगी।

- हबीबुल हसन

एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive