01 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल राजधानी में

08 लाख से अधिक स्टूडेंट्स हैं इन स्कूलों में

75 हजार के करीब लोग यहां करते हैं जॉब

- पेरेंट्स के फीस न जमा करने के कारण स्कूल प्रबंधन ले सकते हैं निर्णय

- सरकारी कर्मचारी और बड़े बिजनेसमैन भी नहीं जमा कर रहे बच्चों की फीस

LUCKNOW:

बच्चों की ऑनलाइन क्लास कभी भी ऑफ हो सकती है। फीस जमा न होने के कारण स्कूल प्रबंधन न तो टीचर्स को सेलरी दे पा रहे हैं और ना ही बाकी खर्चे चला पा रहे हैं। आलम यह है कि कई स्कूल प्रबंधन ने तो टीचर्स को सेलरी देने के लिए लोन तक ले लिया है। प्राइवेट स्कूल प्रबंधन से जुड़े लोगों के अनुसार अगर यही हाल रहा तो उनके लिए ऑनलाइन क्लास बंद करना ही एकमात्र विकल्प होगा।

चल रही हैं ऑनलाइन क्लास

अनएडेड स्कूल प्राइवेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार शहर में नामचीन स्कूलों की संख्या 5 फीसद है और 80 फीसद सामान्य निजी स्कूल हैं। इन स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे हैं, लेकिन इनमें से 50 फीसद के करीब फीस नहीं जमा कर रहे हैं। खास बात यह है कि फीस जमा न करने वालों में सरकारी कर्मचारी और बड़े बिजनेसमैन भी हैं। बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनकी तीन से पांच माह तक की फीस नहीं जमा की गई है।

स्टाफ कम करना शुरू किया

फीस न मिलने के कारण कई स्कूलों ने अपने स्टाफ को होल्ड पर रख दिया है। उनसे कहा गया है कि जब आपकी जरूरत होगी तो बुला लिया जाएगा। प्राइवेट स्कूल से जुड़े लोगों के अनुसार टीचर्स के घर में राशन-पानी की भी समस्या आने लगी है।

उठाया सख्त कदम

पेरेंट्स द्वारा फीस न जामा किए जाने के कारण अब स्कूल प्रबंधन ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे पेरेंट्स की लिस्ट बनाई जा रही है जो सरकारी नौकरी में हैं या बड़े बिजनेसैन। इनके बच्चों को स्कूलों से निकाला भी जा सकता है। ऐसे लोगों को 10 अगस्त तक फीस जमा करने का मौका दिया गया था। वहीं कई स्कूल संचालक ऑनलाइन क्लास बंद करने की तैयारी कर रहे हैं।

क्लास 4 और 5 तक की क्लास चलाने वाले कई स्कूल बंद हो चुके हैं। अधिकतर स्कूलों में आधे स्टूडेंट्स की फीस भी नहीं आ रही है। स्टूडेंट्स की संख्या भी कम हो रही है। हैरत की बात है कि सरकारी कर्मचारी और बड़े बिजनेसमैन भी फीस देने से कतरा रहे हैं।

ऋचा खन्ना, प्रिंसिपल

वरदान इंटरनेशनल अकादमी

80 फीसद निजी स्कूलों की हालत खराब है। कहीं 22 तो कहीं 25 फीसद ही फीस आ रही है। पैरेंट्स सोच रहे हैं कि ऑनलाइन क्लास चलाकर स्कूल पैसा बना रहे हैं। फीस में 20 फीसद तक की छूट दी गई है और किश्तों में जमा करने की सुविधा भी दी गई है। इसके बाद भी लोग फीस नहीं जमा कर रहे हैं। ऐसा ही रहा तो जल्द बहुत से स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन क्लास बंद करने को विवश हो जाएंगे।

अनिल अग्रवाल, अध्यक्ष

अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन

फीस की आ रही दिक्कत

अनिल अग्रवाल ने बताया कि शहर के 240 स्कूल हमारी एसोसिएशन से जुड़े हैं और सभी जगह फीस की दिक्कत आ रही है। किसी तरह पांच माह बिना फीस के स्कूल चलाए गए। फीस आज भी नहीं आ रही है, ऐसे में स्कूल प्रबंधन जल्द ऑनलाइन क्लास ठप करने का फैसला ले सकते हैं।

Posted By: Inextlive