5 लोगों पर है हत्या का आरोप

3 की हो चुकी है गिरफ्तारी

2 की पुलिस कर रही तलाश

- डीएम ने पीडि़त परिवार से मुलाकात कर पांच लाख की आर्थिक सहायता दी

- पांच आरोपियों पर लगी रासुका, तीन गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

LUCKNOW: मलिहाबाद में रामविलास मर्डर केस में पुलिस की लापरवाही सामने आने पर एसपी ग्रामीण आदित्य लंहगे को हटा दिया गया है और इंस्पेक्टर मलिहाबाद को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं इस पूरे मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश भी दे दिए हैं। मामले की जांच पुलिस उपाधीक्षक से कराई जाएगी। शनिवार को डीएम अभिषेक प्रकाश ने पीडि़त परिवार से मुलाकात की और आरोपियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिए जाने का भरोसा देते हुए उन्हें पांच लाख रुपए की आर्थिक मदद भी दी.साथ ही आरोपियों पर एनएसए की कार्रवाई का आश्वासन दिया।

आरोपियों पर लगा एनएसए

ग्रामीणों ने शुक्रवार को मृतक का शव हाईवे पर रखकर जाम लगा दिया था। इसकी खबर मिलते ही मुख्यालय में बैठे पुलिस अधिकारी कई घंटे बाद वहां पहुंचे थे, लेकिन तब तक हालात बहुत खराब हो चुके थे। पुलिस की इस लापरवाही पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई तो शनिवार को डीएम अभिषेक प्रकाश एवं कई आला अधिकारी मृतक के गांव पहुंचे। रामविलास मर्डर केस में पांचों आरोपियों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई के साथ ही इस हत्याकांड की जांच एसपी स्तर के अफसर से कराने के आदेश दिए गए हैं। गौरतलब है कि गुरुवार शाम रामविलास की हत्या गांव के ही पांच लोगों ने की थी और शुक्रवार को ग्रामीणों ने भतोइंया चौराहे पर हत्यारों पर हत्या का केस दर्ज करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। इस दौरान जमकर पथराव भी हुआ था।

घर जाकर दी मदद

शनिवार सुबह डीएम अभिषेक प्रकाश, एसडीएम अजय राय के साथ मृतक के गांव दिलावर नगर जाकर उसके परिजनों से मिले। इस दौरान उन्होंने सीएम आर्थिक सहायता की ओर से साढ़े सत्तासी हजार, एससी एसटी एक्ट के तहत चार लाख 12 हजार 500 रुपए मृतक की पत्‍‌नी सुमन को सौंपे। इसके अलावा सुमन को विधवा पेंशन, माता-पिता को वृद्धावस्था पेंशन, बच्चों की पढ़ाई और गांव में अनुसूचित जाति के लिए अलग श्मशान भूमि का पट्टा देने का आश्वासन दिया।

हटाए गए एसपी ग्रामीण

इस मामले में आईजी लक्ष्मी सिंह ने ढिलाई बरतने और हालात को नियंत्रण न कर पाने पर इंस्पेक्टर मलिहाबाद सियाराम वर्मा को सस्पेंड कर दिया है। वहीं एसपी ग्रामीण आदित्य लंहगे को भी हटा दिया गया है। अब एसपी ग्रामीण की जिम्मेदारी आईपीएस ह्रदेश कुमार को सौंपी गई है।

बाक्स

तीन आरोपी गिरफ्तार

सीओ नैमुल हसन का कहना है कि इस मामले में पांच आरोपी नामजद हुए थे। जिसमें तीन मुफीद, गुलाम अली व मुस्तकीम को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं गुड्डू और मुकीद को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इन सभी पर एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।

बाक्स

भाई की तहरीर पर केस

मृतक के भाई अरविंद ने तहरीर में कहा है कि आरोपियों ने पुरानी रंजिश में घटना को अंजाम दिया। गुरुवार शाम सात बजे वह भाई रामविलाश के साथ खेत में पानी लगा रहा था, तभी आरोपितों ने बाइक से टक्कर मार रामविलास को खेत में गिरा दिया। विरोध पर जमकर पीटा और धमकी देते हुए भाग निकले। अधिक चोट लगने से भाई की मौत हो गई।

बाक्स

फायरिंग में युवक घायल

शुक्रवार को ग्रामीणों ने लखनऊ हरदोई हाईवे जाम कर दिया था। इस दौरान पुलिस और लोगों के बीच पथराव भी हुआ था। ग्रामीणों का आरोप है कि इस दौरान पुलिस की फायरिंग से एक युवक पप्पू घायल हो गया है। वहीं पुलिस का कहना है कि युवक छर्रे लगने से घायल हुआ है, पुलिस ने गोली नहीं चलाई है।

Posted By: Inextlive