- प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों के लिए 11 नामांकन

- अंतिम दिन भाजपा के आठ समेत नौ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे

रुष्टयहृह्रङ्ख : समाजवादी पार्टी समर्थित निर्दल उम्मीदवार प्रकाश बजाज ने मंगलवार को नामांकन के अंतिम क्षणों में पर्चा भरकर राज्यसभा की दस सीटों के निर्विरोध निर्वाचन में फिलहाल अड़ंगा लगा दिया है। नामांकन के अंतिम दिन केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत भारतीय जनता पार्टी के सभी आठ उम्मीदवारों ने भी पर्चा भरा। दस सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 11 प्रत्याशियों के मैदान में उतरने से मुकाबला रोचक होने की उम्मीद है।

बीजेपी के 8 उम्मीदवार

नामांकन के अंतिम दिन राजनीतिक घटनाक्रम में तेजी से बदलाव होते रहे। माना जा रहा था कि सत्ताधारी भाजपा अपना नौंवां उम्मीदवार सीधे या समर्थन देकर राज्यसभा भेजने की कोशिश करेगी। सुबह करीब साढ़े 11 बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व.अखिलेश दास की पत्नी अलका दास के नाम से नामांकन पत्र खरीदा गया तो उनके चुनाव में उतरने की अटकलों ने जोर पकड़ा। भाजपा की ओर से भी निर्दल प्रत्याशी के तौर पर कई नामों की चर्चा चली, लेकिन दोपहर करीब साढ़े 12 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ। दिनेश शर्मा व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की मौजूदगी में मात्र आठ उम्मीदवारों द्वारा नामांकन कराने जाने से चर्चाओं पर विराम लग गया।

समर्थकों संग पहुंचे उम्मीदवार

इससे पहले सुबह लगभग 10:30 बजे भाजपा मुख्यालय के कुशाभाऊ ठाकरे हाल में राज्यसभा प्रत्याशी हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, हरिद्वार दूबे, बृजलाल , नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा व सीमा द्विवेदी अपने समर्थकों के साथ पहुंचे। वहां प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने सभी औपचारिकताएं पूरी करायीं। प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में प्रत्याशी विधानभवन के लिए निकले और नामांकन कराया। इस मौके पर सुरेश खन्ना, आशुतोष टंडन, बलदेव सिंह औलख, रमापतिशास्त्री, विजय बहादुर पाठक, जेपीएस राठौर व गो¨वद नारायण शुक्ला भी उपस्थित रहे।

बिगड़ गया गणित

भाजपा द्वारा केवल आठ प्रत्याशियों का नामांकन कराने से एक बार तो लगने लगा कि दस सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन संपन्न हो जाएगा, क्योंकि इससे पूर्व समाजवादी पार्टी की ओर से रामगोपाल यादव व बहुजन समाज पार्टी द्वारा रामजी गौतम का नामांकन कराया जा चुका था। यानी दस सीटों के लिए दोपहर पौने तीन बजे तक केवल दस लोगों के नामांकन पत्र ही जमा हुए थे।

--

अंतिम 15 मिनट में बदला परिदृश्य, जांच आज

नामांकन कराने का समय खत्म होने के करीब 15 मिनट पहले वाराणसी निवासी प्रकाश बजाज अपने समर्थकों व कुछ सपा विधायकों को साथ लेकर सेंट्रल हाल पहुंचे और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा दाखिल कराया। प्रकाश के मैदान में उतरने से निर्विरोध चुनाव होने की संभावना फिलहाल खत्म हो गयी है। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा दो नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकते है। नाम वापसी के बाद ही पूरी तरह से स्थिति साफ हो सकेगी कि मतदान होगा की नहीं। मतदान की स्थिति आने पर नौ नवंबर को सुबह नौ से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी।

Posted By: Inextlive