- गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की तैयारी

- निगम प्रशासन ने उठाया कदम, हर जोन में रखी जाएगी नजर

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख नगर निगम प्रशासन की ओर से गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की तैयारी शुरू कर दी गई है। निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई दुकानदार दुकान के आसपास या फिर नाली में गंदगी फेंकता है तो उस पर 10 हजार या उससे अधिक जुर्माना तो लगाया ही जाएगा साथ में उस दुकानदार को खुद ही गंदगी साफ करनी होगी।

हर जोन में सर्वे

निगम प्रशासन की ओर से हर जोन में सर्वे कराकर ऐसे दुकानदार चिन्हित किए जाएंगे, जो दुकानों के सामने या फिर दुकान के पास स्थित नाले या नाली में गंदगी फेंकते हैं। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ ऑन स्पॉट एक्शन लिया जाएगा।

जोन सात से शुरुआत

हाल में ही नगर आयुक्त ने जोन सात में निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने खुद देखा था कि दुकानदारों की ओर से नाली में गंदगी फेंकी जा रही है। जिसके बाद उनके निर्देश पर दुकानदारों से जुर्माना वसूला गया था साथ ही दुकानदारों से ही सफाई भी कराई गई थी।

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल में, 65 फीसदी दुकानदार अपनी दुकानों से निकलने वाले वेस्ट को या तो सड़क पर फेंक देते हैं या नाले या नाली में। जिससे शहर की स्वच्छता पर दाग लगता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

बाक्स

35 दिन का समय शेष

1 मार्च से स्वच्छता परीक्षा शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा के शुरू होने में 35 दिन शेष हैं। ऐसे में निगम प्रशासन का प्रयास यही है कि परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान शहर के सभी इलाकों में प्रॉपर सफाई रहे। जिससे परीक्षा में निगम को बेहतर अंक मिलें और रैंकिंग बेहतर आए।

Posted By: Inextlive